बड़ी खबर! HDFC बैंक का हो रहा है विलय, जानिए ग्राहकों पर क्या पड़ेगा इसका असर? – HDFC And HDFC Bank Merger proposal gets nod from rbi nse bse sebi this will affect hdfc bank customer

HDFC And HDFC Bank Merger: HDFC Bank में HDFC के विलय के प्रस्ताव को RBI से मंजूरी मिल गई है। एचडीएफसी बैंक ने 4 अप्रैल को विलय की योजना का ऐलान किया था। इन दोनों के विलय को इंडियन बैंकिंग इंडस्ट्री में सबसे बड़ा विलय माना जा रहा है। दोनों के विलय के प्रस्ताव को 2 जुलाई को NSE और BSE की मंजूरी मिल गई थी। हालांकि, अभी से ग्राहकों के मन मे सवाल है कि HDFC Bank और HDFC के विलय का उन पर क्या असर पड़ेगा।

HDFC ने किया ऐलान

एचडीएफसी बैंक ने बताया कि HDFC Bank को 4 जुलाई, 2022 को RBI का एक लेटर मिला है, जिसमें RBI ने विलय की योजना के बारे में किसी तरह का ऑब्जेक्शन नहीं किया है। खास शर्तों को पूरा करने के बाद विलय का प्रोसेस पूरा होगा। इस विलय प्रस्ताव को कई तरह के रेगुलेटरी बॉडीज का भी एप्रूवल हासिल करना होगा।

HDFC और HDFC बैंक के ग्राहकों को होगा फायदा

HDFC और HDFC बैंक के विलय से एचडीएफसी की सब्सिडियरी कंपनियों का विलय भी एचडीएफसी बैंक में हो जाएगा। इससे एचडीएफसी बैंक की ताकत बहुत बढ़ जाएगी। ग्राहकों को एक ही जगह बैंकिंग और होम लोन सहित अन्य सुविधाएं भी मिल जाएगी। अभी इसके लिए ग्राहकों को अलग-अलग कंपनी या अलग-अलग ब्रांच जाना पड़ता है। जैसे डीमैट अकाउंट के लिए HDFC सिक्योरिटीज, लोन के लिए अलग ब्रांच में नहीं जाना पड़ेगा। एक ही ब्रांच में सभी सुविधाएं मिलेंगी। विलय से एचडीएफसी बैंक को होम लोन बाजार में अपनी स्थिति मजबूत बनाने में भी मदद मिलेगी।

शेयर होल्डर्स को हो सकता है फायदा

HDFC Bank में HDFC की डील के बाद एचडीएफसी बैंक का मालिकाना हक पूरी तरह से पब्लिक शेयरहोल्डर्स के पास होगा। इसमें एचडीएफसी के मौजूदा शेयरधारकों की 41 फीसदी हिस्सेदारी होगी। एचडीएफसी के शेयरहोल्डर को हर 25 शेयरों के बदले में एचडीएफसी बैंक के 42 शेयर मिलेंगे। विलय की योजना का ऐलान करते वक्त एचडीएफसी के चेयरमैन दीपक पारेख ने इसे दो एक बराबर कंपनियों का विलय बताया था। विलय के बाद एचडीएफसी बैंक देश की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक हो जाएगा। अभी एचडीएफसी बैंक देश का सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक है।

HDFC का शेयर चढ़ा

मंगलवार को एचडीएफसी के शेयर का प्राइस खबर लिखे जाने तक 1.22 फीसदी की तेजी के साथ 2,243 रुपये पर चल रहा था। HDFC Bank के शेयर का प्राइस 1.57 फीसदी चढ़कर 1,377 रुपये पर था।

कब पूरा होगा विलय?

HDFC Bank में HDFC को Competition Commission of India (CCI), National Company Law Tribunal (NCLT) शामिल हैं। इसके अलावा दोनों कंपनियों को अपने-अपने शेयरहोल्डर्स और Creditors का भी एप्रूवल लेना होगा। सभी एप्रूवल मिलने के बाद विलय का प्रोसेस अगले वित्त वर्ष की दूसरी या तिमाही में पूरा हो सकता है।

FADA ने बताया जून में खूब हुई रिटेल ऑटो बिक्री, चिप शॉर्टेज की मुश्किल हो रही कम

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *