RBI की नीतियों के कारण रुपए की स्थिति बेहतर, रुपए पर बनी हुई है नजर: आरबीआई गवर्नर – Rupee position better due to RBI policies keeping an eye on rupee- RBI Governor

आरबीआई मॉनिटरी पॉलिसी की मीटिंग खत्म होने के बाद आज मौद्रिक नीतियों का ऐलान करते हुए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) ने कहा कि आरबीआई की नीतियों के कारण रुपये की स्थिति बेहतर हैं। अन्य करेंसी के मुकाबले रुपये में कम गिरावट हुई है। रुपये की स्थिरता पर आरबीआई की नजर बनी हुई हैं।

वहीं आज इंटरबैक फॉरेन एक्सचेंज पर डॉलर के मुकाबले रुपया 79.15 के स्तर पर खुला था। खुलने के बाद इसमें मजबूती आती दिखी थी और यह कल की क्लोजिंग की तुलना में 46 पैसे की मजबूती हासिल करते हुए 78.94 के स्तर पर जाता नजर आया था। वहीं कल के कारोबार में रुपया 25 पैसे टूटकर 79.40 के स्तर पर बंद हुआ था।

विदेशी निवेशकों की एक बार फिर भारतीय बाजारों की तरफ रुख करने और कच्चे तेल की कीमतों में आई नरमी से रुपये को सपोर्ट मिला है। इस बीच डॉलर इंडेक्स 0.14 फीसद की बढ़त के साथ 105.84 पर नजर आ रहा है ।

वहीं ग्लोबल ऑयल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड फ्यूचर्स 0.22 फीसदी की मजबूती के साथ 94.33 डॉलर प्रति बैरल पर नजर आ रहा है। यह भी बता दें कि 4 अगस्त को भारतीय बाजारों में विदेशी संस्थागत निवेशकों ने 1474.77 करोड़ रुपए की खरीदारी की। वहीं, इस दिन घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 46.79 करोड़ रुपए की बिकवाली की।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *