HAL के शेयर 1 साल में 110% भागे, अभी भी इस पर एनालिस्ट का नजरिया है बुलिश, जानिए क्या है वजह – HAL shares up 110 percent in 1 year-analysts view is still bullish-HAL share price

एक सरकारी कंपनी मल्टीबैगर के तौर पर उभर रही है और नई उड़ान के रास्ते पर है। हम यहां बात कर रहें है HAL यानी Hindustan Aeronautics Limited की। पिछले 1 साल में डिफेंस और एनर्जी सेक्टर से जुड़े कई शेयर हमें जोरदार उछाल भरते नजर आए हैं। इन्ही में से एक है Hindustan Aeronautics Limited।

HAL को तेजस एयरकॉफ्ट और हल्के लड़ाकू हेलिकॉटर बनाने वाली कंपनी के तौर पर जाना जाता है। पिछले 1 साल में HAL करीब 110 फीसदी भागा है। कंपनी के हाल के नतीजों को देखते हुए मार्केट एनालिस्ट को लगता है कि HAL की उड़ान अभी शुरू हुई है और यह अभी बहुत लंबी दूरी तय करेगा।

सरकार डिफेंस इंपोर्ट पर निर्भरता घटाने के लिए मेक इंन इंडिया को बढ़ावा दे रही है। 30 जून 2022 को खत्म हुई तिमाही में भारत के सबसे बड़े डिफेंस पीएसयू HALका रेवेन्यू दोगुने से ज्यादा बढ़कर 3622 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है जबकि इसी अवधि में कंपनी के मुनाफे में सालाना आधार पर 3 गुने की बढ़ोतरी देखने को मिली है और यह 620 करोड़ रुपये पर रहा है। इसी तरह कंपनी का एबिटडा मार्जिन सालाना आधार पर 781 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी के साथ 22.8 फीसदी पर रहा जो कि अनुमान से ज्यादा था।

Elara Capital के हर्षित कपाड़िया का कहना है कि कंपनी के रेवेन्यू में ओवरहॉल और स्पेयर पार्ट सेगमेंट में मजबूत ग्रोथ के चलते बढ़ोतरी देखने को मिली है। मार्च 2022 तक कंपनी की ऑर्डर बुक 19300 करोड़ रुपये थी। जो इसकी कुल ऑर्डरबुक का 23 फीसदी है।

आगे तेज उड़ान भरने की तैयारी

कंपनी के तेजस एयरक्रॉफ्ट और हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर जैसे प्रोडक्ट को भारत की सेनाओं के अलावा मलेशिया, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका जैसे देशों में भी पसंद किया जा रहा है। जिससे कंपनी को इन प्रोडक्टों के लिए बड़े ऑर्डर मिलने की उम्मीद बढ़ी है। इसके अलावा भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मिलिट्री और तीसरा सबसे बड़ा डिफेंस खर्च करने वाला देश है। उम्मीद है कि भारत की रक्षा सेनाओं की तरफ से की जाने वाली खरीद में HALको सबसे बड़ा हिस्सा मिलेगा।

इसके अलावा HALभारतीय डिफेंस फोर्स की जरूरतों को पूरा करने के लिए खास तरह के जेट एयरक्रॉफ्ट बनाने पर काम कर रहा है। मीडिया में हाल में आई खबरों के मुताबिक कंपनी एक आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस आधारित मल्टीरोल एडवांस और लंबी दूरी तक उड़ान भरने वाले के ड्रोन के डेवलपमेंट पर भी काम कर रही है। ये एक ऐसा ड्रोन होगा जो बहुत ऊंचाई वाले इलाकों में भी अपने स्ट्रैटजिक मिशन को अंजाम दे सकेगा।

जानिए क्या है ब्रोकरेज की राय

ICICI Direct के चिराग शाह ने इस स्टॉक को “buy” रेटिंग देते हुए इसके लिए अगले 12 महीने में 2860 रुपये का लक्ष्य दिया है। चिराग शाह का कहना है कि कंपनी की ऑर्डर बुक 82200 करोड़ रुपये है जो कि वित्त 2022 के इसके रेवेन्यू का 3.3 गुना है। कंपनी को एयरक्रॉफ्ट और हेलिकॉप्टर के काफी बड़े ऑर्डर मिले हैं। इसके अलावा मेंनटेनेंस, रिपेयरिंग और ओवरहॉल सेगमेंट की ऑर्डर पाइपलाइन भी काफी मजबूत है।

सरकारी कंपनियों को लेकर बाजार की बदली सोच, जानिए एक्सपर्ट्स को किन PSU स्टॉक्स में है जोरदार कमाई की उम्मीद

हाल में ही म़र्गन स्टैनली ने भी इस स्टॉक की कवरेज शुरु की है। मॉर्गन स्टैनली का कहना है कि भारत के एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज में ग्रोथ की व्यापक संभावना है। HAL को सिर्फ मैन्यूफैक्चरिंग सेगमेंट से ही आगे हमें 60 अरब डॉलर के ऑर्डर मिलते दिख सकते हैं।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *