Indigo को फेस्टिव सीजन शानदार रहने की उम्मीद, एयरफेयर लिमिट हटने से लौटेगी एयरलाइंस इंडस्ट्री की रौनक – indigo expects better festive season airfares limit withdrawal will help airlines industry

IndiGo ने समर सीजन अच्छा रहने के बाद आगे भी हालात पॉजिटिव रहने की उम्मीद जताई है। एयरलाइंस कंपनी को त्योहारों का सीजन शुरू होने से पैसेंजर ट्रैफिक और बढ़ने का अनुमान है। इसका अलावा हवाई किरायों पर लगी लिमिट हटने का फायदा भी कंपनी को मिलेगा। इंडिगो (Indigo) की पेरेंट कंपनी Interglobe Aviation का शेयर 26 अगस्त को 0.25 फीसदी की तेजी के साथ 1,978 रुपये पर बंद हुआ।

इंडिगो के चीफ स्ट्रेटेजी एंड रेवेन्यू ऑफिसर संजीव कुमार ने कहा, “हमें डोमेस्टिक और इंटरनेशनल डेस्टिनेशंस जाने वाले पैसेंजर्स की संख्या में वृद्धि देखने को मिली है। आने वाले फेस्टिव सीजन में भी डोमेस्टिक डिमांड मजबूत बने रहने की उम्मीद है।”

एयरलाइंस कंपनी अब पैसेंजर्स को फूड सर्व करने, नए एयरपोर्ट्स प्रोडक्ट्स लॉन्च करने और इंटरनेशनल नेटवर्क को फिर से शुरू करने के बारे में सोच रही है। इससे कंपनी को अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने में मदद मिली है। कंपनी का मानना है कि इन-फ्लाइट्स मील्स के चॉयसेज और बेहतर ऑन-बोर्ड सीटिंग से भी ट्रैफिक बढ़ेगा।

इस फाइनेंशियल ईयर की पहली तिमाही में इंडिगो ने करीब 18.3 करोड़ यात्रियों को सेवाएं दी। यह पिछले वित्त वर्ष की पहली तिमाही के मुकाबले 5.94 करोड़ ज्यादा है। तब कोरोना की महामारी के चलते हवाई सेवाओं पर कई तरह के प्रतिबंध लगे थे।

कुमार ने कहा, “समर सीजन कई लोगों के लिए बड़ा बदलाव जैसा था। इसकी वजह यह है कि लोग दो साल तक कोरोना की वजह से लॉकडाउन और दूसरी पाबंदियों की वजह से ट्रैवल शुरू करने का इंतजार कर रहे थे।” पिछले साल फेस्टिव सीजन (अक्टूबर-दिसंबर) के दौरान 16.6 करोड़ लोगों को हवाई सेवाएं दी थी।

कुमार ने कहा कि हवाई किरायों पर लगी लिमिट हट जाने के बाद एयरलाइंस कंपनियां कम प्राइस में टिकट ऑफर करना शुरू कर सकती हैं। इससे ग्राहकों को हवाई सेवाएं के लिए अट्रैक्ट करने में मदद मिलेगी। एयरफेयर्स पर लगी लिमिट हटाने का सरकार का फैसला 31 अगस्त से प्रभावी होगा। कोरोना की महामारी शुरू होने के बाद एयरफेयर्स की लिमिट तय की गई थी।

कुमार ने कहा, “एयर फेयर पर लगी सीमा हटने के बाद एयरलाइंस कंपनियां रूट की डिमांड और सप्लाई के आधार पर टिकट की कीमतें तय कर सकेंगी। इससे हमें कस्टमर्स को बेस्ट प्राइसेज ऑफर करने का मौका मिलेगा।”

उन्होंने कहा कि हम इंटरनेशनल नेटवर्क फिर से शुरू करने और मल्टीपल कंटिनेंट्स की कनेक्टिविटी के लिए कोडशेयरिंग के बारे में सोच रहे हैं। अभी तुर्किश एयरवेज, कतर एयरवेज, अमेरिकन एयरलाइंस, केएलएम-एयरफ्रांस, क्वांटास और जेटस्टार के साथ इंडिगो का कोडशेयर अरैंजमेंट है।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *