Gainers & Losers: सेंसेक्स- निफ्टी दिन के ऊपरी स्तर पर हुए बंद, आज इन शेयरों में दिखी सबसे ज्यादा हलचल – Gainers & Losers- Sensex- Nifty closed at the upper level of the day today these stocks saw the most movement

गणेश उत्सव से पहले बाजार में आज तेजी का श्रीगणेश हुआ है। कल की बड़ी गिरावट के बाद आज ने जोरदार वापसी की है। आज बाजार में तेजी का आलम ये रहा कि मंगलवार मुनाफे के मंगलवार में बदल गया। आज निफ्टी में 20 मई के बाद की सबसे बड़ी इंट्राडे तेजी रही।

आज के कारोबार में BSE के सभी सेक्टर इंडेक्स में खरीदारी रही। रियल्टी, बैंकिंग, ऑटो शेयरों में जोरदार तेजी रही। IT, मेटल इंडेक्स 2% से ज्यादा चढ़कर बंद हुआ। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 1564.45 अंक यानी 2.70 फीसदी की बढ़त के साथ 59,537.07 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं निफ्टी 446.40 अंक यानी 2.58 फीसदी की मजबूती के साथ 17,759.30 के स्तर पर बंद हुआ।

आज इन शेयरों में दिखी सबसे ज्यादा हलचल

TD Power Systems | CMP: Rs 585 | आज यह शेयर हरे निशान में बंद हुआ। टीडी पावर सिस्टम्स ने मंगलवार, 30 अगस्त को ऐलान किया कि उसके बोर्ड ने 1:5 के रेश्यो में स्टॉक स्प्लिट के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। एसी जेनरेटर बनाने वाली कंपनी ने एक रेगुलेटरी फाइलिंग में कहा, 10 रुपये फेस वैल्यू वाले एक शेयर का 2 रुपये फेस वैल्यू वाले पांच इक्विटी शेयरों में विभाजन किया जाएगा।कंपनी ने कहा कि इसके लिए अभी कंपनी के शेयरहोल्डर्स और रेगुलेटर्स की अनुमति लेनी होगी। रिकॉर्ड डेट का ऐलान की कंपनी की एजीएम के बाद किया जाएगा और एक्सचेंजेस को सूचित किया जाएगा।

IDBI Bank | CMP: Rs 43.90 | आज यह शेयर लाल निशान में बंद हुआ है। सरकारी सूत्रों के मुताबिक IDBI Bank के विनिवेश के लिए भी जल्द ही एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (EoIs) मगाएं जाएंगे।

Nazara Technologies | CMP: Rs 660 | आज यह शेयर 4 फीसदी की बढ़त लेकर बंद हुआ। कंपनी ने कहा है कि उसने अमेरिका में 1.04 करोड़ डॉलर के निवेश से एक कंपनी का अधिग्रहण किया है। इस खबर के चलते आज यह 2 फीसदी भागा है। कंपनी ने इस बारे में जारी प्रेस रिलीज में कहा है कि उसने अमेरिका में WildWorks नाम की एक कंपनी का अधिग्रहण किया है जो बच्चों के लिए इंटरएक्टिव इंटरटेनमेंट कॉन्टेंट उपलब्ध करवाती है। Nazara Tech पूरी तरह से नकद लेन -देन के जरिए होने वाले इस सौदे में कंपनी का शत प्रतिशत अधिग्रहण करेगी।

Nazara Tech ने 1.04 करोड़ डॉलर के निवेश से अधिग्रहित की अमेरिकी कंपनी, शेयर 5% भागे

BLS International Services | CMP: Rs 259 | आज यह शेयर 13 फीसदी से ज्यादा भागा है। नोमुरा सिंगापुर (Nomura Singapore) ने खुले बाजार में कंपनी के 11 लाख शेयरों की खरीदारी की है।29 अगस्त 2022 को नोमुरा सिंगापुर ने कंपनी के 11 लाख इक्विटी शेयर यानी 0.54 फीसदी हिस्सेदारी अधिग्रहित की है। इस खरीदारी के लिए 25.3 करोड़ रुपये चुकाए गए है। यह खरीदारी 230 रुपये प्रति शेयर के भाव पर की गई है। इसके पहले जुलाई 2022 में भी नोमुरा सिंगापुर ने BLS International में 12.5 लाख शेयर खरीदें थे। यह खरीदारी 214 रुपये प्रति शेयर के भाव पर हुई थी।

Shipping Corporation of India | CMP: Rs 118.40 | आज यह शेयर 3 फीसदी से ज्यादा भागा है। सरकारी सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक सरकार Shipping Corporation of India (SCI) के नीजिकरण के लिए मार्च में बोली मंगा सकती है। पीटीआई से बात करते हुए सरकारी अधिकारी ने बताया कि Shipping Corporation of India (SCI) के नॉन कोर और लैंड एसेट का डीमर्जर काफी एडवांस स्टेज में है। अगले 3 महीने में यह प्रक्रिया पूरी हो जाने की संभावना है। इसके बाद सरकार SCI में हिस्सेदारी बिक्री के लिए फाइनेंशियल बिड मंगवाएगी।

Thyrocare Technologies | CMP: Rs 618.50 | आज यह शेयर हरे निशान में बंद हुआ। फंडस्मिथ इमर्जिंग इक्विटीज ट्रस्ट पीएलसी (Fundsmith Emerging Equities Trust Plc) ने कंपनी में 2,68,707 इक्विटी शेयर 614.79 रुपये प्रति शेयर के औसत मूल्य पर और 3.2 लाख शेयर 615.14 रुपये प्रति शेयर के औसत मूल्य पर बेचे।

BC Power Controls | CMP: Rs 5.65 | आज यह शेयर 6 फीसदी से ज्यादा भागा है। कंपनी के बोर्ड ने प्रमोटर ग्रुप को प्रिफिशियल बेंसिस पर 1.1 करोड़ इक्विटी शेयर जारी करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। ये शेयर 5.65 रुपये प्रति शेयर के भाव पर जारी किए जाएगे। इस कयावद से कंपनी 6.21 करोड़ रुपये जुटाएगी।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *