Tamilnad Mercantile Bank IPO: सोमवार को खुलेगा 100 साल पुराने प्राइवेट बैंक का आईपीओ, चेक करें ग्रे मार्केट से मिल रहे कैसे संकेत – Tamilnad Mercantile Bank ipo opens next week check price band and what grey market premium gmp signals


Tamilnad Mercantile Bank IPO: अगले हफ्ते सोमवार को निजी सेक्टर में देश के सबसे पुराने बैंकों में शुमार तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक (Tamilnad Mercantile Bank) का आईपीओ खुल जाएगा। ग्रे मार्केट की बात करें तो इसके शेयर मजबूती से ट्रेड हो रहे हैं और ग्रे मार्केट प्रीमियम (GMP) 36 रुपये है। हालांकि एक दिन पहले जीएमपी 40 रुपये था यानी कि इसमें थोड़ी गिरावट आई है लेकिन अभी भी यह प्रीमियम भाव पर है।

इश्यू से जुड़ी डिटेल्स

तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक का आईपीओ 5 सितंबर से 7 सितंबर के बीच खुलेगा। हालांकि एंकर निवेशकों के लिए यह आज 2 सितंबर को खुल चुका है। निवेशक इसमें 500-525 रुपये के प्राइस बैंड में पैसे लगा सकेंगे. 832 करोड़ रुपये के इस इश्यू के तहत 1.58 करोड़ नए शेयर जारी होंगे। जुटाए गए पैसों का इस्तेमाल भविष्य में कैपिटल की जरूरतों को पूरा करने के लिए टियर-1 पूंजी को बढ़ाने में किया जाएगा।

HDFC की बॉन्ड के जरिए 5 हजार करोड़ जुटाने की योजना, 10 साल की मेच्योरिटी के लिए यह कूपन रेट हुआ है तय

28 शेयरों का लॉट साइज

इस आईपीओ के लिए 28 शेयरों का लॉट साइज तय किया गया है यानी कि खुदरा निवेशकों को प्राइस बैंड के अपर प्राइस के हिसाब से कम से कम 14700 रुपये का निवेश करना होगा। आईपीओ की सफलता के बाद शेयरों का अलॉटमेंट 12 सितंबर को फाइनल होगा और इसकी बीएसई व एनएसई पर 15 सितंबर को लिस्टिंग होगी। इश्यू का 75 फीसदी हिस्सा क्वालिफाईड इंस्टीट्यूशनल बॉयर्स (QIB), 15 फीसदी हिस्सा एनआईआई (नॉन-इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टर्स) और 10 फीसदी खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित है। शेयरों की फेस वैल्यू 10 रुपये है। इश्यू के बुक रनिंग लीड मैनेजर एक्सिस कैपिटल, एसबीआई कैपिटल मार्केट्स और मोतीलाल ओसवाल इंवेस्टमेंट एडवाइजर्स हैं। इसके अलावा इश्यू के लिए लिंक इनटाइम इंडिया रजिस्ट्रार है।

ग्रे मार्केट प्रीमियम से क्या हैं संकेत

बाजार के जानकारों के मुताबिक तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक के शेयर 36 रुपये के प्रीमियम पर ट्रेड हो रहे हैं। इसका मतलब हुआ कि बैंक के शेयर प्राइस बैंड के अपर प्राइस से करीब 36 रुपये यानी कि 561 रुपये पर लिस्ट हो सकता है। एक दिन पहले यह 40 रुपये के प्रीमियम भाव पर था। जानकारों के मुताबिक सिर्फ ग्रे मार्केट से मिले संकेतों के आधार पर निवेश करना सही नहीं है बल्कि इसकी बजाय कंपनी के फंडामेंटल्स और वित्तीय प्रदर्शन के आधार पर फैसला लेना चाहिए।

ना पैसा, ना टेस्ला की कार, Elon Musk के जेट की ट्रैकिंग रोकने के लिए स्वीनी की यह शर्त, एक साल से मस्क कर रहे हैं कोशिश

Tamilnad Mercantile Bank के बारे में डिटेल्स

तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक करीब 100 साल पुराना बैंक है और इसकी स्थापना 1921 में हुई थी। यह बैंक माइक्रो, स्माल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (MSMEs), किसानों और खुदरा ग्राहकों को बैंकिंग और फाइनेंशियल सर्विसेज मुहैया कराता है। 31 मार्च 2022 तक उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक इसके 509 ब्रांच और 50.8 ग्राहक हैं। तमिलनाडु मे 369 ब्रांच के अलावा यह बैंक देश के 15 अन्य राज्यों व 4 केंद्र शासित प्रदेशों में भी मौजूद है।

बैंक के वित्तीय सेहत की बात करें तो इसका ग्रॉस एनपीए वित्त वर्ष 2022 में सालाना आधार पर 3.44 फीसदी से सुधरकर 1.69 फीसदी और नेट एनपीए 1.98 फीसदी से 0.95 फीसदी पर आ गया। चालू खाते और बचत खाते में डिपॉजिट का अनुपात CASO Ratio भी सुधरकर सालाना आधार पर वित्त वर्ष 2021-22 में 28.52 फीसदी से 30.5 फीसदी हो गया। प्रॉफिट की बात करें तो इसका नेट प्रॉफिट सालाना आधार पर 36 फीसदी उछलकर 821.91 करोड़ रुपये पर पहुंच गया और ब्याज से होने वाली नेट इनकम 18 फीसदी की उछाल के साथ 1815.23 करोड़ रुपये पर पहुंच गई।

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारियां सिर्फ सूचना के लिए है और मनीकंट्रोल की तरफ से निवेश के लिए कोई सलाह नहीं दी जाती है। मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। ऐसे में निवेश से पहले अपने सलाहकार से जरूर संपर्क कर लें।



Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *