ZEE को मिलेगा ICC वर्ल्ड कप और चैपियंस ट्राफी दिखाने का टेलीविजन राइट्स, Disney Star के साथ समझौते का किया ऐलान – ZEE Entertainment Disney Star sign agreement for TV rights of ICC Men’s tournaments

जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड (ZEEL) ने मंगवार 30 अगस्त को बताया कि उसने डिज्नी स्टार (Disney Star) के साथ एक रणनीतिक समझौता किया है। इस समझौते के जरिए ZEE को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के मेन्स और अंडर-19 इवेंट्स के टेलीविज प्रसारण राइट्स 4 साल की अवधि के लिए मिलेंगे।

यह समझौता डिज्नी स्टार को ICC टूर्नामेंट्स के राइट्स हासिल करने के कुछ दिनों बाद हुआ है। डिज्नी स्टार ने 27 अगस्त को एक बयान में बताया था कि उसने 2024 से 2027 तक 4 साल के लिए भारत में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के सभी टूर्नामेंट प्रसारित करने के अधिकार हासिल कर लिए हैं। वहीं ICC बोर्ड के एक मेंबर ने बताया कि डिज्नी स्टार इन अधिकारों के लिए करीब तीन अरब डॉलर का भुगतान कर रहा है।

डिज्नी स्टार अपने डिजिटल प्लेटफॉर्म – Disney+ Hotstar के जरिए भारत में ICC के सभी टूर्नामेंटों की स्ट्रीमिंग के लिए एक्सक्लूसिव प्लेटफॉर्म बना रहेगा। कंपनी ने एक बयान में बताया कि ICC ने सैद्धांतिक रूप से इस समझौते को मंजूरी दे दी है।

यह भी पढ़ें-Taking Stock: कल की गिरावट के बाद आज बाजार 2.5% भागा, जानिए कल कैसी रहेगी इसकी चाल

कंपनी ने बताया, “दोनों कंपनियों के बीच समझौता ZEE को ICC के मेन्स इवेंट्स को प्रसारित करने का एक्सक्लूसिव टेलीविजन राइट्स देता है। इन इवेंट्स में 2024 और 2026 में होने वाले ICC मेन्स टी20 वर्ल्ड कप, 2025 में होने वाली ICC मेन्स चैंपियंस ट्रॉफी और 2027 में होना वाला ICC मेन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप शामिल है। इसके अलावा जी को 2027 तक के ICC अंडर-19 इवेंट्स का प्रसारण राइट्स भी मिलेगा।”

समझौते पर टिप्पणी करते हुए ZEEL के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ पुनीत गोयनका ने कहा, “यह भारतीय मीडिया और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में अपनी तरह की पहली साझेदारी है, और डिज्नी स्टार के साथ यह जुड़ाव भारत में स्पोर्ट्स बिजनेस को लेकर हमारी तेज, रणनीतिक नजरिए को दिखाा है।”

उन्होंने कहा, “2027 तक होने वाले ICC के सभी मेन्स इवेंट्स के लिए ZEE भारत में इकलौता टेलीविजन डेस्टिनेशन होगा। ZEE अपने नेटवर्क की ताकत का लाभ उठाकर अपने दर्शकों के लिए एक सम्मोहक अनुभव और अपने विज्ञापनदाताओं के लिए निवेश पर शानदार रिटर्न प्रदान करेगा। हम भारत में अपने टेलीविजन दर्शकों के लिए इस रणनीतिक पेशकश को सक्षम करने के लिए आईसीसी और डिज्नी स्टार के साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं।”

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *