Post Office की ये स्कीम्स कभी नहीं करेंगी निराश, सुरक्षा के साथ होगी मोटी कमाई – Post Office small saving schemes SSY NSC KVP interest rate good return

पोस्ट ऑफिस (Post Office) की छोटी बचत योजनाएं (Small Savings Schemes) हमेशा से ही निवेश करने के लिए बेहतर विकल्प रही हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह है कि इसमें अच्छे रिटर्न के साथ आपके पैसों की सुरक्षा की गारंटी रहती है। कहने का मतलब ये हुआ कि किसी भी तरह का कोई जोखिम नहीं रहता है। वहीं इन स्‍कीम्‍स की ब्‍याज दरें हर तिमाही तय होती हैं। यानी, आपको निवेश से पहले ही यह मालूम रहता है कि आपको कितना ब्‍याज/रिटर्न स्‍कीम की मैच्‍योरिटी पर मिलने वाला है। आइए जानते हैं इन स्‍कीम्‍स के बारे में…

सुकन्‍या समृद्धि योजना (SSY)

बेटियों के बेहतर भविष्‍य के लिए सुकन्‍या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) एक शानदार स्‍कीम है। 10 साल से कम उम्र की बेटी के नाम यह अकाउंट पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) या अथराइज्‍ड बैंक में खुलवा सकते हैं। SSY में निवेश पूरी तरह सेफ है। ब्याज की बात करें तो इस स्कीम पर बैंक एफडी के मुकाबले बेहतर 7.6 फीसदी का सालाना ब्याज मिलता है। वहीं इसमें निवेश पर टैक्‍स छूट का भी फायदा लिया जा सकता है।

किसान विकास पत्र

किसान विकास पत्र पर भी रिटर्न गारंटी मिलता है। इस स्कीम में निवेश करने पर ग्राहक को 6.9 फीसदी सालाना ब्याज मिलता है। इस स्कीम के मैच्योर होने की अवधि 124 महीने है। इस योजना में कम से कम 1000 रुपये निवेश कर सकते हैं। अधिक से अधिक निवेश करने की कोई लिमिट नहीं है।

10 लाख रुपये का निवेश करना चाहते हैं? जानिए कहां पैसे लगाने से मिलेगा बंपर मुनाफा

सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम (SCSS)

पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम (SCSS) सीनियर सिटीजन के गांरटीड इनकम के लिए बेहतर स्‍कीम है। SCSS में अभी ब्याज 7.4 फीसदी सालाना है। इसमें मैच्योरिटी पीरियड 5 साल है। इसमें मैक्सिमम 15 लाख रुपये निवेश किया जा सकता है। इसमें एकमुश्त निवेश करना होता है। SCSS के तहत 60 साल या उससे ज्यादा की उम्र के लोग अकाउंट खुलवा सकते हैं। इस अकाउंट को एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर किया जा सकता है। SCSS की मैच्योरिटी होने के बाद अकाउंट को और तीन साल के लिए बढ़ाया जा सकता है। इस स्कीम में इन्वेस्टमेंट पर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत छूट का फायदा उठा सकते हैं।

इंश्योरेंस पॉलिसी में नहीं मिलेगी एजेंट के कमीशन की डिटेल, IRDAI ने आखिर क्यों वापस लिया प्रस्ताव?

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम पर सलाना 6.8 फीसदा का ब्याज (चक्र वृद्धि ब्याज) मिलता है। यह स्कीम भी रिटर्न की गारंटी देता है। इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत इस पर टैक्स छूट में फायदा उठा सकते हैं। नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट की मैच्योरिटी 5 साल होती है। इसमें कम से कम 100 रुपये निवेश कर सकते हैं। अधिक से अधिक निवेश करने की कोई लिमिट नहीं है।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *