ऑनलाइन गेमिंग इंडस्ट्री को IT विभाग से मिलेगा झटका, TDS मामले पर नहीं मिलेगी रियायत – Online gaming industry will get a setback from IT department no concession will be given on TDS

ऑनलाइन गेमिंग इंडस्ट्री को TDS के मामले में आयकर विभाग से झटका लग सकता है। टीडीएस के मुद्दे पर ऑनलाइन गेमिंग इंडस्ट्री को इनकम टैक्स से राहत नहीं मिलेगी ऐसी जानकारी मिल रही है। सूत्रों के मुताबिक इंडस्ट्री को कानून के मुताबिक 10 हजार रुपए से ज्यादा की रकम पर TDS चुकाना ही होगा। ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों द्वारा जीती गई रकम पर टीडीएस काटना जरूरी होगी।

ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों आसान नहीं टीडीएस की डगर

सीएनबीसी आवाज़ के आलोक प्रियदर्शी ने इस मामले पर सूत्रों के हवाले से ज्यादा जानकारी देते हुए कहा कि ऑनलाइन गेमिंग इंडस्ट्री टीडीएस के मामले पर सही योजना से काम नहीं कर रही हैं लिहाजा IT विभाग ने इन कंपनियों पर नकेल कसने का मन बनाया है। सूत्रों के मुताबिक टीडीएस के प्रावधान को लेकर जल्द ही आईटी विभाग एक स्पष्टीकरण जारी करेगा।

सूत्रों के मुताबिक TDS मामले पर IT विभाग रियायत के मूड में नहीं नजर आ रहा है। अभी तक इंडस्ट्री गेम में जीती गई नेट रकम पर टीडीएस का भुगतान करती है लेकिन माना जा रहा है जल्द ही आईटी विभाग इस बारे में ग्रॉस रकम पर टीडीएस वसूलने का स्पष्टीकरण जारी कर सकता है।

इसके अलावा जल्द ही IT एक्ट के सेक्शन 194B में सुधार नजर आ सकता है। सूत्र बता रहे हैं कि कुल जीती रकम पर 30% TDS लगेगा। आईटी जल्द ही ये फैसला सुना सकता है कि Gross Wining Amount पर 30% TDS चुकाना होगा। यानी कि आईटी विभाग द्वारा Net Winning की जगह Gross Winning Amount पर TDS लगाया जा सकता है।

IT ने TDS में गड़बड़ी करने पर कंपनियों को जारी किया नोटिस

आलोक प्रियदर्शी ने आगे कहा कि सूत्रों ने बताया है कि प्लेयर को गेम में हारी रकम में कोई छूट नहीं मिलेगी। उन्हें ग्रॉस रकम पर ही टीडीएस जमा करना होगा। आईटी विभाग जो स्पष्टीकरण जारी करेगा उसके मुताबिक TDS कटौती की जिम्मेदारी Gaming पोर्टल की होगी। इतना ही नहीं आईटी विभाग ने इस मामले पर कड़ा रुख भी अपनाया है। सूत्रों के मुताबिक IT ने TDS में गड़बड़ी करने पर कंपनियों को नोटिस भी जारी किया है।

डिस्क्लेमर: (यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। मनीकंट्रोल की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।)

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *