EdelWeiss Financial के NCD में बैंक एफडी से ज्यादा इंटरेस्ट कमाने का मौका – EdelWeiss Financial ncd offers better interest rate than bank fixed deposit

EdelWeiss Financial Services ने NCD इश्यू लॉन्च किया है। वह इस इश्यू से 400 करोड़ रुपये जुटाएगी। इस इश्यू में निवेश कर आप बैंक एफडी से ज्यादा रिटर्न कमा सकते हैं। इस इश्यू में 17 अक्टूबर तक इनवेस्ट किया जा सकता है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

इस एनसीडी का इंटरेस्ट रेट सालाना 8.85 फीसदी से लेकर 10.10 फीसदी तक है। इस एनसीडी का मैच्योरिटी पीरियड 24 महीने से लेकर 120 महीने तक है। इसका मतलब है कि आप 2 साल से लेकर 10 साल तक का निवेश इस एनसीडी में करके सालाना बैंक से ज्यादा इंटरेस्ट कमा सकते हैं। इंटरेस्ट रेट निवेश की अवधि, इंटरेस्ट पेमेंट की फ्रीक्वेंसी पर निर्भर करेगा।

यह एनसीडी उन लोगों के लिए अट्रैक्टिव है, जो अपने पैसे की सुरक्षा के साथ रेगुलर इनकम चाहते हैं। यह एनसीडी स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट होंगे। इसका मतलब है कि जरूरत पड़ने पर आपके पास तय समय से पहले अपने पैसे निकालने का ऑप्शन होगा।

रेटिंग एजेंसियों CRISIL और Acuite ने निगेटिव आउटलुक के साथ इसे AA- रेटिंग दी है। एए रेटिंग से पूंजी के मामले में एडलवाइज की मजबूत स्थिति का पता चलता है, जबकि निगेटिव आउटलुक कंपनी की एसेट क्वालिटी में आ रही गिरावट के बारे में बताता है।

ncd interest rate

Axiom Financial Services के सीईओ और डायरेक्टर दीपक छाबड़िया ने कहा, “इनवेस्टर्स को इस एनसीडी में निवेश करने से पहले इसकी रेटिंग को ध्यान में रखना चाहिए। अगर इनवेस्टर्स ज्यादा इंटरेस्ट रेट का फायदा उठाना चाहते हैं तो उन्हें थोड़ा रिस्क रहने के लिए तैयार होना होगा। वे 24 से 36 महीने के एनसीडी में निवेश कर सकते हैं।”

एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह एनसीडी लंबी अवधि में बहुत अच्छा इंटरेस्ट रेट ऑफर करता है। लेकिन, इस इश्यू को AAA रेटिंग नहीं मिली है। इससे इस इश्यू को लेकर थोड़ा रिस्क लगता है। खासकर तब जब वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी की आशंका जताई जा रही है। अगर मंदी आती है तो इसका असर फाइनेंशियल सेक्टर भी पड़ेगा।

NCD का रिटर्न फिक्स्ड होता है, लेकिन इसकी गारंटी नहीं होती है। यह इश्यू जारी करने वाली कंपनी की वित्तीय सेहत पर निर्भर करता है। चूंकि इस कंपनी को इनवेस्टिंग ग्रेड रेटिंग नहीं मिली है, इसलिए इसके आउटलुक को ध्यान में रखते हुए 2-3 साल की अवधि के लिए इसमें निवेश किया जा सकता है।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *