International Girl Child Day: आज है अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस, बेटी को दें सुकन्या समृद्धि योजना गिफ्ट, जानिए नई ब्याज दरें – International Girl Child Day 2022 Sukanya Samriddhi Yojana SSY know latest interest rates check details

International Girl Child Day: दुनियाभर में हर साल 11 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस (International Girl Child Day) मनाया जाता है। इस दिन को सबसे पहले साल 2012 में मनाया गया था। इस दिन को मनाने के पीछे का मकसद महिला सशक्तिकरण और उन्हें उनके अधिकार मुहैया कराना है। ताकि दुनिया भर में उनके सामने आने वाली चुनौतियों का वे सामना कर सकें और अपनी जरूरतों को पूरा कर सकें। इस दिन आप अपनी बेटी को सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana -SSY) का गिफ्ट दे सकते हैं।

केंद्र सरकार ने कई स्माल सेविंग स्कीम्स में ब्याज दरों में बदलाव किया है। हालांकि केंद्र सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। इसमें 7.6 फीसदी ब्याज मुहैया कराई जा रही है। 2020-21 की पहली तिमाही में सरकार ने स्माल सेविंग स्कीम्स की ब्याज दरों में बदलाव किया था।

जानिए क्या है सुकन्या समृद्धि योजना

यह एक ऐसी लंबी अवधि की योजना है। इसमें निवेश करके आप अपनी बेटी की पढ़ाई और भविष्य को लेकर निश्चिंत हो सकते हैं। इसके लिए आपको बहुत ज्यादा रकम भी निवेश करने की जरूरत भी नहीं होती। एक फाइनेंशियल ईयर में ज्यादा से ज्यादा 1.5 लाख रुपये निवेश किए जा सकते हैं। वहीं, अकाउंट ओपन होने के बाद अगर किसी भी फाइनेंशियल ईयर में कम से कम 250 का निवेश करना होता है। अगर आपने नहीं किया तो 50 रुपये का जुर्माना लग जाएगा। आपकी बेटी की उम्र 10 साल से कम है, तो उसके नाम पर SSY Account खुलवाया जा सकता है।

7th Pay Commission: दिवाली से पहले अब इस राज्य सरकार ने बढ़ाया सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता, DA बढ़ाकर किया 38%

15 साल तक जमा होंगे पैसे

इस योजना की खासियत ये है कि आपको पूरे 21 साल तक पैसे नहीं जमा करना होता है। अकाउंट खोलने से लेकर 15 साल तक ही पैसे जमा किए जा सकते हैं। जबकि बेटी को 21 साल की उम्र तक ब्याज मिलता रहेगा। फिलहाल इस पर सरकार सालाना 7.6 फीसदी के हिसाब से ब्याज दे रही है। इसके साथ ही टैक्स छूट में लाभ भी मिलता है।

कब निकाल सकते हैं पैसे

यह स्कीम तब मैच्योर होगी, जब बेटी 21 साल की हो जाएगी। इसमें जमा कराए गए पैसे को बिटिया के 18 साल की होने तक निकलवाया नहीं जा सकता। 18 साल के बाद भी इस स्कीम से कुल राशि का 50 फीसदी हिस्‍सा ही निकाला जा सकता है। बेटी के 21 साल के होने पर पूरा पैसा मिल जाएगा। पैसा एकमुश्त या फिर किश्तों (instalments) में मिल सकता है। एक साल में एक ही बार पैसा मिलेगा। अधिकतम पांच साल तक किश्त में पैसे ले सकते हैं।

कहां खुलवाएं अकाउंट?

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) का अकाउंट क‍िसी पोस्ट ऑफिस या बैंक में खुलवा सकते हैं। योजना के तहत बच्ची के जन्म लेने के 10 साल के अंदर आप यह अकाउंट कम से कम 250 रुपये जमा करके खुलवा सकते हैं।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *