Electronics Mart के IPO की लिस्टिंग कल, जानिए निवेशकों को पहले दिन कितना हो सकता है फायदा? – Electronics Mart India ipo listing on tomorrow 17 october a healthy listing premium expected


इलेक्ट्रॉनिक्स मार्ट इंडिया (Electronics Mart India), देश की सबसे तेजी से बढ़ते कंज्यूमर ड्यूरेबल्स और इलेक्ट्रॉनिक्स रिटेलर्स में से एक है। कंपनी का इनीशियल पब्लिक ऑफर (IPO) कल यानी सोमवार 17 अक्टूबर को स्टॉक एक्सचेंजों पर लिस्ट होने वाला है। बाजार के जानकारों की मानें कंपनी की मजबूत लिस्टिंग देखने को मिल सकती है और निवेशकों दोहरे अंकों में इससे लाभ की उम्मीद कर सकते हैं।

Electronics Mart के आईपीओ को निवेशकों से शानदार प्रतिक्रिया मिली थी और यह करीब 72 गुना सब्सक्राइब हुआ था। कंपनी ने IPO के तहत अपने शेयरों को 59 रुपये के भाव पर जारी किया था। उन्होंने कहा कि कंपनी का उचित वैल्यूशन, तगड़े कॉम्पिटीशन के मजबूत वित्तीय सेहत और इंडस्ट्री के मजबूत ग्रोथ की संभावना को देखते हुए इस इश्यू के प्रीमियम पर लिस्ट होने की उम्मीद है और यह इसके शेयर इश्यू प्राइस से करीब 35 से 45 फीसदी ऊपर हो सकता है।

इलेक्ट्रॉनिक्स मार्ट ने अपने IPO के जरिए कुल 500 करोड़ रुपये जुटाए हैं। कंपनी इस पैसे का इस्तेमाल अपने विस्तार, नए स्टोर और गोदाम खोलने, वर्किंग कैपिटल की जरूरतों को पूरा करने और कर्ज चुकाने में करेगी।

कंपनी ने IPO के लिए प्राइस बैंड 56-59 रुपये प्रति शेयर रखा था और इसे 71.93 गुना सब्सक्राइब किया गया था। क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) ने अपने कोटे का 169.54 गुना, नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (NII) ने 63.59 गुना और रिटेल निवेशकों ने अपने आरक्षित शेयरों का करीब 19.71 गुना बोली लगाई।

यह भी पढ़ें- Multibagger Stock: वॉरंट्स के ऐलान पर एक साल के रिकॉर्ड हाई पर यह स्टॉक, ढाई साल में पांच गुने से अधिक बढ़ा चुका है पूंजी

Mehta Equities के सीनियर रिसर्च वाइस-प्रेसिडेंट प्रशांत तापसे ने बताया, “शेयर बाजार में ठीक-ठाक सेंटीमेंट के साथ, इलेक्ट्रॉनिक्स मार्ट इंडिया अपने इश्यू प्राइस पर एक मजबूत प्रीमियम के साथ लिस्टिंग का संकेत दे रही है। आईपीओ को सभी तरह के निवेशकों से शानदार प्रतिक्रिया मिली थी, जिसे देखते हुए हम इसके 80 से 85 रुपये के स्तर लिस्ट होने की उम्मीद है।” उन्होंने कहा, “IPO के ऊपरी प्राइस बैंड के आधार पर यह करीब 36 से 44 फीसदी अधिक प्रीमियम है।”

उन्होंने कहा कि यह एक तेजी से बढ़ती हुई कंज्यूमर ड्यूरेबल और इलेक्ट्रॉनिक्स रिटेलर और इसकी समकक्ष कंपनियों की तुलना में इसका वैल्यूएशन काफी वाजिब है। साथ ही यह बेहद कॉम्पिटीशन वाले सेक्टर में इसका बिजनेस मॉडल लगातार मुनाफा दे रहा है और इन्हें देखते हुए इसके प्रीमियम पर लिस्ट होना तर्कसंगत लगता है।

एनालिस्ट्स ने बताया कि सेंकेडरी मार्केट में अस्थिरता के बावजूद, ग्रे मार्केट में इलेक्ट्रॉनिक्स मार्ट के शेयर इस समय करीब 50 फीसदी प्रीमियम पर कारोबार कर रहे हैं।

कंपनी के बारे में डिटेल्स

इलेक्ट्रॉनिक्स मार्ट इंडिया की शुरुआत पवन कुमार बजाज और करन बजाज ने की थी। इसके 36 शहरों/नगरों में 112 स्टोर हैं जिसमें से अधिकतर आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और एनसीआर में हैं। कंपनी के वित्तीय सेहत की बात करें तो पिछले वित्त वर्ष 2021-22 में ऑपरेशंस से 4349.32 करोड़ रुपये का रेवेन्यू हासिल हुआ था जबकि एक वित्त वर्ष पहले यह आंकड़ा 3201.88 करोड़ रुपये था।



Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *