Utkarsh SFB IPO : SEBI ने उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक के आईपीओ को दी मंजूरी, जानिए साइज और दूसरी डिटेल – Utkarsh Small Finance Bank IPO Sebi gives approval to float Rupee 500 crore issue


Utkarsh Small Finance Bank IPO : उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक को कैपिटल मार्केट रेगुलेटर सेबी (Sebi) से IPO के जरिये 500 करोड़ रुपये जुटाने के लिए मंजूरी मिल चुकी है। वाराणसी हेडक्वार्टर वाले स्मॉल फाइनेंस बैंक (SFB) का आईपीओ पूरी तरह शेयरों का नया इश्यू होगा और इससे मिली रकम लेंडर को मिलेगी। स्मॉल फाइनेंस बैंक के ड्राफ्ट प्रॉस्पेक्टस से यह बात सामने आई है।

100 करोड़ रुपये की सिक्योरिटीज जारी करने का है प्लान

कंपनी प्री-आईपीओ प्लेसमेंट के जरिये 100 करोड़ रुपये तक की सिक्योरिटीज जारी करने पर भी विचार कर सकती है। ऐसा होने पर नए इश्यू का आकार घट जाएगा।

सेबी की वेबसाइट पर मंगलवार को उपलब्ध सूचना के अनुसार, कंपनी ने अगस्त में रेगुलेटर के पास नये सिरे से दस्तावेज जमा कराए थे। इसे 21 अक्टूबर को इश्यू के लिये सेबी का ‘ऑब्जर्वेशन’ जारी किया गया था। सेबी की भाषा में ऑब्जर्वेशन का मतलब आईपीओ लॉन्च करने को मंजूरी मिलना कहा जाता है।

Google, Microsoft सहित आईटी स्टॉक्स में चली बिकवाली की आंधी, खराब नतीजों के बाद 8% तक टूटे शेयर

आईपीओ का साइज हो चुका है कम

बता दें कि इसके पहले 21 जुलाई 2021 को Utkarsh Small Finance Bank ने 1350 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए सेबी में अर्जी दाखिल की थी। इसमें 750 करोड़ रुपये का फ्रेश इश्यू और 600 करोड़ रुपये का ऑफर फॉर सेल शामिल था। लेकिन अब आईपीओ का साइज घटाकर 500 करोड़ रुपये कर दिया गया है।

हालांकि Utkarsh Small Finance Bank आईपीओ के साइज घटाने की वजह नहीं बताई है। इस आईपीओ से जुटाए गए पैसे का इस्तेमाल कंपनी की भविष्य की पूंजी जरूरतों को पूरा करने के लिए टियर 1 कैपिटल बेस में बढ़ोतरी करने में किया जाएगा। बता दें कि 31 मार्च 2022 तक कंपनी का टियर 1 कैपिटल बेस 1420.76 करोड़ रुपये था।

Multibagger Stock : इस पेनी स्टॉक ने एक साल में दिया 110% रिटर्न, जानिए अब क्यों आई दमदार रैली

उत्तर प्रदेश और बिहार पर है जोर

Utkarsh Small Finance Bank 2010 से कारोबार में है। यह मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश और बिहार में माइक्रो फाइनेंसिंग के बिजनेस में सक्रिय है। 31 मार्च 2022 तक Utkarsh Small Finance Bank के पास 686 बैंकिग आउटलेट थे। 22 राज्यों और केंद्र शासित राज्यों में कंपनी के 12,617 कर्मचारी हैं। वर्तमान में बैंक के 27.70 फीसदी बैंकिंग आउटलेट देश के ऐसे इलाकों हैं जो बैंकिंग सुविधा से वंचित ग्रामीण इलाकों में आते हैं।

Utkarsh Small Finance Bank के पास कुल 31.4 लाख कस्टमर हैं। इनमें से अधिकांश कस्टमर बिहार, उत्तरप्रदेश और झारखंड के ग्रामीण और अर्धशहरी इलाकों से आते हैं। वित्त वर्ष 2022 में बैंक की कुल डिपॉजिट 100.75 अरब रुपये थी जो कि वित्त वर्ष 2021 में 75.08 अरब रुपये थी।



Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *