IPOs: अगले हफ्ते इन 4 कंपनियों का आएगा ₹4,500 करोड़ का IPO, जानें प्राइस बैंड और बाकी डिटेल्स – Bikaji Foods DCX Global Health Fusion Four firms set to launch ipos next week seek to raise Rs 4500 crore


Upcoming IPO: आईपीओ मार्केट नवंबर में काफी व्यस्त रहने वाला है। अगले सप्ताह ‘मेदांता’ नाम से हॉस्पिटल्स चेन चलाने वाली कंपनी ग्लोबल हेल्थ लिमिटेड (Global Health Ltd) और माइक्रो-फाइनेंस कंपनी फ्यूजन लिमिटेड (Fusion Micro Finance) सहित कुल चार कंपनियों के इनीशियल पब्लिक ऑफर (IPO) खुल रहे हैं। जिन दो अन्य कंपनियों के IPO खुलने वाले हैं उनमें केबल और वायरलेस हार्नेस असेंबलीज बनाने वाली कंपनी डीसीएक्स सिस्टम्स (DCX Systems) और स्नैक्स व मिठाई का कारोबार करने वाली बीकाजी फूड्स इंटरनेशनल (Bikaji Foods International) शामिल हैं।

न्यूज एजेंसी पीटीआई ने मर्चेंट बैंकरों के हवाले से एक रिपोर्ट में बताया कि ये चारों कंपनियां अपने IPO से कुल 4,500 करोड़ रुपये से अधिक जुटाने की तैयारी में हैं। इन चारों के अलावा नवंबर में यूनिपार्ट्स इंडिया और फाइव स्टार बिजनेस फाइनेंस के IPO भी आ सकते हैं।

IPO Date: कब खुल रहा इन चारों कंपनियों का आईपीओ?

DCX सिस्टम्स का आईपीओ 31 अक्टूबर को खुलकर दो नवंबर को बंद होगा। Fusion Micro-Finance का आईपीओ दो नवंबर को खुलकर चार नवंबर को बंद होगा। Global Health और Bikaji Foods का आईपीओ तीन नवंबर को खुलकर सात नवंबर को बंद होगा।

डीसीएक्स सिस्टम्स के आईपीओ के तहत 400 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे जबकि 100 करोड़ रुपये के शेयर प्रमोटरों की तरफ बिक्री के लिए रखे जाएंगे। जो प्रमोटर अपने शेयरों को बिक्री के लिए रखेंगे, उनमें NCBG होल्डिंग्स इंक और VNG टेक्नोलॉजी शामिल है। बेंगलुरु मुख्यालय वाली यह कंपनी पहले ही एंकर निवेशकों से 225 करोड़ रुपये जुटा चुकी है। IPO के लिए प्राइस बैंड 197-207 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है।

यह भी पढ़ें- FPI Selling: विदेशी निवेशकों ने धीमी की बिकवाली, अक्टूबर में अब तक शेयर मार्केट से ₹1,586 करोड़ निकाले

फ्यूजन माइक्रो फाइनेंस का IPO के जरिए 1,104 करोड़ रुपये जुटाने का इरादा है। इसके तहत कंपनी 600 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी करेगी। साथ ही कंपनी के प्रमोटरों और मौजूदा शेयरधारकों की तरफ से 1,36,95,466 इक्विटी शेयरों को बिक्री के लिए रखा जाएगा। कंपनी ने IPO के लिए 350-368 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया है।

‘मेदांता’ नाम से हॉस्पिटल्स चेन चलाने वाली कंपनी ग्लोबल हेल्थ अपने IPO के तहत 500 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी करेगी। इसके अलावा कंपनी 5.08 करोड़ शेयरों की बिक्री पेशकश लाएगी। आईपीओ के लिए 319-336 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड रखा गया है। कंपनी को आईपीओ से कुल 2,206 करोड़ रुपये जुटने की उम्मीद है।

बीकाजी फूड्स का इरादा आईपीओ से 1,000 करोड़ रुपये जुटाने का है। इसके अलावा कंपनी के प्रमोटरों की तरफ से 2.94 करोड़ शेयरों की बिक्री पेशकश लाया जाएगा। बीकाजी फूड्स ने अभी अपने IPO के लिए प्राइस बैंड का ऐलान नहीं किया है। चारों कंपनियों के शेयर बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध होंगे।

इस साल अब तक 22 कंपनियों के लाया IPO

इस साल यानी 2022 में अबतक 22 कंपनियां अपना इनीशियल पब्लिक ऑफर लेकर आई हैं। इन कंपनियों ने शेयरों की बिक्री से 44,000 करोड़ रुपये से अधिक जुटाए हैं। इससे पिछले साल यानी 2021 में 63 IPO के जरिए 1.19 लाख करोड़ रुपये जुटाए गए थे।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के रिसर्च हेड विनोद नायर ने बताया, “शेयर बाजारों में उतार-चढ़ाव की वजह से इस साल IPO मार्केट अबतक कमजोर रहा है। आगे भी यही स्थिति बने रहने की उम्मीद है।”

उन्होंने कहा कि इसके बावजूद आईपीओ को लेकर निवेशकों की प्रतिक्रिया काफी अच्छी रही है। इसकी वजह यह है कि निवेशकों को आकर्षक मूल्य पर नई कंपनियों में निवेश का अवसर मिल रहा है। उन्होंने कहा कि इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स के लिए IPO अभी भी आकर्षक बने हुए हैं। उन्हें आकर्षक कीमत पर नए कारोबार में निवेश का मौका मिल रहा है।



Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *