Archean Chemical IPO: इस केमिकल कंपनी ने 386-407 रुपये का रखा प्राइस बैंड, जानें इस IPO के सभी डिटेल – Archean Chemical Industries sets price band for Rs 1462-crore IPO at Rs 386-407


Archean Chemical IPO: स्पेशयलिटी केमिकल कंपनी आर्कियन केमिकल इंडस्ट्रीज (Archean Chemical Industries) का इनीशियल पब्लिक ऑफर (IPO) अगले हफ्ते 9 नवंबर को खुलेगा और 12 नवंबर को बंद होगा। कंपनी ने IPO के लिए 386 से 407 रुपये का प्राइस बैंड (Price Band) तय किया है। एंकर निवेशकों के लिए यह IPO 7 नवंबर को एक दिन के लिए खोला जाएगा। कंपनी अपने IPO से कुल 1,462.3 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी में है। इसमें से 805 करोड़ रुपये का फ्रेश इश्यू है, जबकि 1.61 करोड़ शेयरों प्रमोटर और मौजूदा शेयरहोल्डर अपनी तरफ से बिक्री के लिए रखेंगे।

Archean Chemical IPO: इतना रुपया करना होगा निवेश?

IPO के लिए निवेशकों को कम से कम 36 शेयर और उसके बाद 36 के गुणक में बोली लगानी होगी। रिटेल निवेशकों को कम से कम 14,652 रुपये निवेश करने होंगे और अधिकतम 13 लॉट के लिए 1,90,476 रुपये निवेश कर सकते हैं। IPO का 75 फीसदी हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (QIB), 15 फीसदी हिस्सा नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (NII) और बाकी 10 फीसदी हिस्सा रिटेल निवेशकों के लिए आरक्षित है।

ऑफर-फॉर-सेल (OFS) में ये निवेशक बेचेंगे हिस्सेदारी

ऑफर-फॉर-सेल (OFS) के तहत प्रमोटर केमिकास स्पेशियलिटी अपने 20 लाख शेयरों को बिक्री के लिए रखेगी। वहीं निवेशकों मे से पिरामल नैचुरल रिसोर्सेज और इंडिया रिसर्जेंस फंड स्कीम-I दोनों साढ़े 38-38 लाख शेयरों को बिक्री के लिए रखेंगे। जबकि इंडिया रिसर्जेंस फंड स्कीम-II करीब 64.78 लाख शेयरों को बिक्री के लिए रखेगी।

यह भी पढ़ें- Buzzing Stocks: जानिए क्यों भाग रहे इस सरकारी कंपनी के शेयर, 4 महीने में 93% की आई तेजी, तोड़ा 5 साल का रिकॉर्ड

कंपनी ने बताया कि नए शेयरों का जारी जुटाई गई रकम का इस्तेमाल नॉन-कनवर्टिबल डेबेंचर्स को रिडमी करने और दूसरे सामान्य कॉरपोरेट उद्देश्यों को पूरा करने में किया जाएगा।

Archean Chemical Industries का क्या है कारोबार?

आर्कियन केमिकल इंडस्ट्रीज का मुख्य फोकस ब्रोमीन, इंडस्ट्रियल सॉल्ट और पोटाश सल्फेट के उत्पादन और एक्सपोर्ट पर है। कंपनी के ग्राहक दुनिया भर में हैं। ब्रोमीन एक काफी अहम केमिकल है, जिसका इस्तेमाल फार्मा से लेकर एग्रीकल्चर, वाटर ट्रीटमेंट, फ्लेम रिटार्डेंट्स, एडिटिव्स, ऑयल एंड गैस और एनर्जी स्टोरेज बैटेरीज में होता है।

इस महीने लॉन्च होने वाला छठवां IPO

यह छठवां आईपीओ है, जो इस महीने निवेशकों के लिए खुलेगा। इसके अलावा डीसीएक्स सिस्टम्स (DCX Systems), फ्यूज माइक्रो फाइनेंस (Fusion Micro Finance), ग्लोबल हेल्थ (Global Health), बीकाजी फूड्स इंटरनेशनल (Bikaji Foods International) और फाइव स्टार बिजनेस फाइनेंस (Five Star Business Finance) का IPO भी इसी महीने में निवेशकों के लिए लॉन्च हुआ है।



Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *