Archean Chemical IPO: आईपीओ खुलने से पहले एंकर निवेशकों से जुटाए 658 करोड़, ग्रे मार्केट से भी मजबूत संकेत – Archean Chemical Industries mobilises Rupees 658 crore via anchor book ahead of IPO check gmp grey market premium ipo details issue price lot size price band


Archean Chemical IPO: स्पेशियलटी मैरिन केमिकल कंपनी Archean Chemical Industries ने आईपीओ खुलने से पहले एंकर निवेशकों से 658 करोड़ रुपये जुटा लिए हैं। इसका आईपीओ 9 नवंबर को खुलेगा और एंकर निवेशकों के लिए यह 7 नवंबर को खुला था। कंपनी ने बीएसई फाइलिंग में इसकी जानकारी दी है और इसके मुताबिक एंकर निवेशकों को 407 रुपये प्रति शेयर के भाव पर 1.61 करोड़ इक्विटी शेयर जारी हुए हैं।

बीएसई फाइलिंग के मुताबिक एंकर बुक के जरिए 42 निवेशकों ने शेयरों की खरीदारी की है। इसमें एसबीआई म्यूचुअल फंड, निप्पन लाईफ, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल, एचडीएफसी म्यूचुअल फंड, गोल्डमैन सैक्स, डीएसपी स्मॉल कैप फंड, अबू धाबी इंवेस्टमेंट अथॉरिटी, कोटक म्यूचुअल फंड, गवर्नमेंट पेंशन फंड ग्लोबल और टाटा म्यूचुअल फंड भी शामिल हैं।

आईपीओ की डिटेल्स

Archean Chemical का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 9-11 नवंबर के बीच खुला रहेगा। 1462.3 करोड़ रुपये के इस आईपीओ के तहत 805 करोड़ रुपये के नए शेयरों की बिक्री होगी और 1.61 करोड़ इक्विटी शेयरों की ऑफर फॉर सेल (OFS) विंडो के तहत बिक्री होगी। इस इश्यू के लिए प्राइस बैंड 386-407 रुपये प्रति शेयर और लॉट साइज 36 शेयरों का है।

इश्यू का 75 फीसदी हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बॉयर्स (QIB), नॉन-इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टर्स (NII) के लिए 15 फीसदी और 10 फीसदी खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित है। शेयरों का अलॉटमेंट 16 नवंबर को होगा और लिस्टिंग 21 नवंबर को है।

नए शेयरों को जारी कर जुटाए गए पैसों का इस्तेमाल कंपनी के एनसीडी (नॉन-कंवर्टिबल रिडेम्पशन) के रिडेंप्शन या समय से पहले रिडेंप्शन में किया जाएगा। इसके अलावा इसका इस्तेमाल आम कॉरपोरेट उद्देश्यों में किया जाएगा। शेयरों की फेस वैल्यू 2 रुपये है।

NPS और PPF में निवेश आपको बना सकता है करोड़पति, जानिए कैसे

ग्रे मार्केट से क्या मिल रहे हैं संकेत

Archean Chemical के शेयरों की ग्रे मार्केट में स्थिति की बात करें तो रूझान पॉजिटिव दिख रहे हैं। इसके शेयर 60 रुपये के GMP (ग्रे मार्केट प्रीमियम) पर ट्रेड हो रहे हैं। हालांकि जानकारों के मुताबिक सिर्फ ग्रे मार्केट से मिले संकेतों के आधार पर निवेश करना सही नहीं है। इसकी बजाय कंपनी के फंडामेंटल्स और वित्तीय प्रदर्शन के आधार पर फैसला लेना चाहिए।

कंपनी के बारे में डिटेल्स

वित्त वर्ष 202 में ब्रोमीन और इंडस्ट्रियल नमक का निर्यात करने वाली Archean Chemical देश की सबसे बड़ी कंपनी थी। यह कंपनी स्पेशियलिटी मैरिन केमिकल बनाती है। यह दुनिया भर में ब्रोमीन, औद्योगिक नमक और पोटाश का सल्फेट निर्यात करती है। इसके देश में 24 ग्राहक और 13 देशों में 18 वैश्विक ग्राहक हैं।



Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *