बोनस शेयर के साथ स्टॉक स्प्लिट भी करेगी Easy Trip Planners, किया रिकॉर्ड डेट का ऐलान, जानें – Easy Trip Planners announce 22 november as record date for bonus share and stock split

ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी ईजी ट्रिप प्लानर्स ( Easy Trip Planners) के बोर्ड ने कुछ दिनों पहले कंपनी के निवेशकों को बोनस शेयर (Bonus Share) जारी करने और उसके शेयरों को विभाजित (Stock Split) करने की मंजूरी दी थी। कंपनी ने अब गुरुवार 10 नवंबर को इसके लिए रिकॉर्ड डेट (Record Date) का ऐलान किया है। ईजी ट्रिप प्लानर्स ने स्टॉक एक्सचेजों को भेजी जानकारी में बताया कि कंपनी के बोनस शेयर और स्टॉक स्पिल्ट के लिए 22 नवंबर 2022 को रिकॉर्ड डेट तय किया है। बता दें कि कंपनी स्टॉक स्प्लिट और बोनस शेयर जारी करने के लिए जिस तारीख को योग्य निवेशकों की पहचान करती है, उसे रिकॉर्ड डेट कहते हैं।

Easy Trip Planners ने पिछले महीने बताया था कि उसके बोर्ड ऑफ डायरेक्ट ने निवेशकों को 3:1 के अनुपात में बोनस शेयर जारी करने और 1:2 के अनुपात में शेयरों को विभाजित करने की मंजूरी दी है। इसका मतलब है कि ईजी ट्रिप प्लानर्स के शेयरधारकों को प्रत्येक 3 शेयर के बदले में 1 अतिरिक्त शेयर बोनस के रूप में जारी किया जाएगा। वहीं कंपनी अपने 2 रुपये के फेस वैल्यू वाले प्रत्येक शेयर को 1 रुपये के फेस वैल्यू वाले 2 शेयरों में बांटेगी।

क्या होता है Stock Split?

स्टॉक स्प्लिट का मतलब होता है शेयरों का विभाजन। आमतौर पर जब शेयरों की कीमत अधिक हो जाती है, तो कंपनी छोटे निवेशकों को आकर्षित करने के लिए अपने शेयरों को कई भाग में विभाजित कर देती है। इससे शेयरों की कीमत सस्ती हो जाती है और कंपनी के कुल शेयरों की संख्या बढ़ा दी जाती है। हालांकि इससे कंपनी की मार्केट वैल्यू पर कोई असर नहीं पड़ता है।

यह भी पढ़ें- Buzzing Stocks: दो दिन में 13% लुढ़के इस सीमेंट कंपनी के शेयर, सितंबर तिमाही में 98% घट गया मुनाफा

Bonus Share क्या होता है?

किसी कंपनी के द्वारा अपने मौजूदा शेयरधारकों को दिया जाने वाले मुफ्त शेयर, बोनस शेयर कहलाता है। आम तौर पर कोई कंपनी डिविडेंड न दे पाने की स्थिति में अपने शेयर धारकों को इंसेंटिव के तौर पर बोनस शेयर जारी करती है। इसको अतिरिक्त शेयर भी कहा जा सकता है। इस बोनस शेयर के रेशियो का निर्धारण कंपनी का बोर्ड करता है।

Easy Trip Planners ने दिया मल्टीबैगर रिटर्न

ईजी ट्रिप प्लानर्स के शेयर गुरुवार को एनएसई पर 1.12 फीसदी की तेजी के साथ 398.15 रुपये के भाव पर बंद हुए। कंपनी के शेयर पिछले साल मार्च में शेयर बाजारों में करीब 104 रुपये के भाव पर सूचीबद्ध हुए थे और तब से अब तक इसके अपने निवेशकों को करीब 282 फीसदी का मल्टीबैगर रिटर्न दिया है। सिर्फ इस साल की शुरुआत से अब तक कंपनी के शेयर करीब 47.88 फीसदी चढ़े हैं।

कंपनी के बारे में

ईजी ट्रिप प्लानर्स या EaseMyTrip.com (EMT) देश की एक प्रमुख ऑनलाइन ट्रैवल पोर्टल है। कंपनी ट्रैवल से संबंधित तमाम प्रोडक्ट और सेवाएं उपलब्ध कराती है। इसके पोर्टल के जरिए एयरलाइन टिकट, होटल और हॉलिडे पैकेज , रेल और बस टिकट बुक कराए जा सकते है। कंपनी के आय में एयर टिकट बुकिंग का योगदान 94.0 फीसदी है (प्री-कोविड स्तर) जबकि होटल और दूसरे सेवाओं का योगदान 5.4% और 0.6% है।

डिस्क्लेमर: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। मनीकंट्रोल की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *