IRFC Share Price: दो दिन में 14% उछल गए शेयर, इस कारण निवेशक कर रहे जमकर खरीदारी – first psu nbfc listed irfc share price jumps 14 percent in two days railway stock

IRFC Share Price: घरेलू मार्केट में लिस्टेड पहली पीएसयू एनबीएफसी और इंडियन रेलवे की वित्तीय इकाई आईआरएफसी के शेयरों में पिछले कुछ दिनों से जमकर खरीदारी का रूझान दिख रहा है। इसके शेयर महज दो दिनों में करीब 14 फीसदी उछल गए। इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन (Indian Railway Finance Corporation- IRFC) के शेयर 15 नवंबर को 25.20 रुपये के भाव पर बंद हुए थे जो आज 17 नवंबर को बीएसई पर इंट्रा-डे में 28.70 रुपये की ऊंचाई पर पहुंच गए थे यानी कि महज दो दिनों में यह 14 फीसदी मजबूत उछल गया। हालांकि बाद में प्रॉफिट बुकिंग के चलते इसमें थोड़ी नरमी आई और यह 6.69 फीसदी की बढ़त के साथ 27.90 रुपये के भाव पर बंद हुआ है।

Equitas SFB Share Price: RBI की एक मंजूरी से 13% उछल गए शेयर, एक्सपर्ट्स ने इस टारगेट पर दी निवेश की सलाह

आज एक्स-डिविडेंड डेट था IRFC का

पीएसयू एनबीएफसी (नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी) आईआरएफसी अपने शेयरहोल्डर्स को 0.80 पैसे प्रति इक्विटी शेयर का डिविडेंड देगी। डिविडेंड के लिए रिकॉर्ड डेट 18 नवंबर 2022 फिक्स किया गया है यानी कि आज इसका एक्स-डिविडेंड डेट था। इस कारण भी आईआरएफसी के शेयरों में तेज खरीदारी दिख रही थी।

पिछले साल घरेलू मार्केट में लिस्ट हुई थी कंपनी

आईआरएफसी के शेयर पिछले साल घरेलू मार्केट में लिस्ट हुए थे। पिछले साल 2021 का यह पहला आईपीओ था। इसके अलावा पहली बार किसी पीएसयू एनबीएफसी का आईपीओ आया था। 4633 करोड़ रुपये के इस आईपीओ के तहत निवेशकों को 26 रुपये के भाव पर शेयर इश्यू हुए थे। यह आईपीओ 3.49 गुना सब्सक्राइब हुआ था और सबसे अधिक 43.76 गुना एंप्लॉयीज का कोटा भरा था। हालांकि इसके शेयरों की शुरुआत फीकी रही। इसके शेयर करीब 4 फीसदी डिस्काउंट यानी 25 रुपये पर लिस्ट हुए और पहले दिन यह बीएसई पर 4.42 फीसदी डिस्काउंट 24.85 (IRFC Share Price) पर बंद हुआ था।

Nykaa Share Price: तीन दिन में 17% टूट गए नायका के शेयर, यह बड़ा दांव भी नहीं आया काम

कंपनी के बारे में डिटेल्स

आईआरएफसी इंडियन रेलवे की वित्तीय इकाई है। यह रेलवे के लिए घरेलू और विदेशी बाजारों से फंड जुटाती है। इसके अलावा रेलवे को बजट के अलावा खर्च का इंतजाम भी यह कंपनी करती है। केंद्रीय कैबिनेट ने पांच साल पहले वर्ष 2017 में आईआरएफसी के साथ-साथ रेलवे से जुड़ी 4 और कंपनियों को मार्केट में लिस्ट होने की मंजूरी दी थी।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *