NDTV का ‘मालिक’ बनने के लिए Adani Group कल लॉन्च करेगा ₹493 करोड़ का ओपन ऑफर, जानें डिटेल – Adani group Rs 493 crore open offer for NDTV additional 26 perncet stake to start from 22 november

अडानी ग्रुप (Adani Group) शेयर बाजार से मीडिया कंपनी एनडीटीवी (NDTV) की अतिरिक्त 26 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए कल यानी मंगलवार 22 नवंबर को अपना ओपन ऑफर (Open Offer) लॉन्च करेगा। यह ओपन ऑफर 22 नवंबर से शुरू होकर 5 दिसंबर को बंद होगा। अडानी ग्रुप की कंपनियों की तरफ से लाए गए इस ओपन ऑफर को जेएम फाइनेंशियल (JM Financials) मैनेज करेगी। अडानी ग्रुप ने अपने ओपन ऑफर के लिए 294 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड (Price Band) तय किया है। बता दें कि NDTV का पूरा नाम ‘नई दिल्ली टेलीविजन (New Delhi Television)’ है।

मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) ने अतिरिक्त हिस्सेदारी खरीदने के लिए अडानी ग्रुप की 492.81 करोड़ रुपये के प्रस्तावित ओपन ऑफर को सात नवंबर को मंजूरी दे दी थी।

Adani Group ने ऐसे खरीदी NDTV में हिस्सेदारी

अरबपति उद्योगपति गौतम अडानी की अगुवाई वाले अडानी ग्रुप ने इसी साल अगस्त में विश्वप्रधान कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड (VCPL) के अधिग्रहण का ऐलान किया था। VCPL ने करीब एक दशक पहले NDTV के संस्थापकों को 400 करोड़ रुपये से अधिक की रकम कर्ज के तौर पर दी थी। इस कर्ज के बदले में VCPL को किसी भी समय एनडीटीवी में 29.18 प्रतिशत हिस्सेदारी लेने का प्रावधान रखा गया था।

यह भी पढ़ें- Nykaa के बिकेंगे ₹320 करोड़ के शेयर, ब्लॉक डील में अपनी पूरी हिस्सेदारी बेचेगी यह PE फर्म

Adani Group के हाथों बिकने के बाद VCPL ने 17 अक्टूबर को ऐलान किया कि उसने शर्तों के तहत एनडीटीवी के 29.18 फीसदी हिस्सेदारी का भुना लिया है। इस तरह अडानी ग्रुप अप्रत्यक्ष तरीके से NDTV की 29.18 फीसदी हिस्सेदारी का मालिक हो गया। इसके बाद VCPL ने ऐलान किया वह एनडीटीवी के माइनॉरिटी शेयरधारकों से अतिरिक्त 26 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए ओपन ऑफर लाएगी।

…तो अडानी ग्रुप के पास चला जाएगा नियंत्रण?

अगर अडानी ग्रुप इन अतिरिक्त 26 फीसदी हिस्सेदारी को खरीदने में कामयाब रहता है, तो उसकी NDTV में हिस्सेदारी बढ़कर करीब 54% हो जाएगी। साथ ही कंपनी का नियंत्रण भी उसके पास चला जाएगा।

ओपन ऑफर में ये कंपनियां खरीदें ऑफर

ओपन ऑफर के तहत VCPL के अलावा AMG मीडिया नेटवर्क्स और अडानी एंटरप्राइजेज मिलकर इस 26 प्रतिशत हिस्सेदारी को खरीदेंगे। ओपन ऑफर के तहत 294 रुपये प्रति शेयर की कीमत पर 1.67 करोड़ शेयरों की पेशकश की जाएगी। अगर यह ऑफर पूरा सब्सक्राइब होता है, तो ओपन ऑफर का साइज 492.81 करोड़ रुपये होगा।

NDTV का शेयर इस साल 231.54% बढ़ा

इस बीच NDTV के शेयर सोमवार 21 नवंबर को एनएसई पर 5.00 फीसदी गिरकर 381.10 रुपये के भाव पर बंद हुए। पिछले एक महीने में कंपनी के शेयरों में करीब 15.87% फीसदी की तेजी आई है। वहीं इस साल की शुरुआत से अब तक इसका शेयर करीब 231.54 फीसदी चढ़ चुका है।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *