Swiggy से जमकर हो रहा खाने-पीने का ऑर्डर, इसमें करोड़ों निवेश करने वाली कंपनी ने जारी की रिपोर्ट – Swiggy food delivery GMV surges 130 crore usd in 6 months of 2022 according to one of its biggest investor Prosus

खाने-पीने और किराने के सामान की डिलीवरी करने वाली दिग्गज कंपनी स्विगी (Swiggy) का कारोबार तेजी से बढ़ रहा है। इस साल 2022 के शुरुआती छह महीने जनवरी-जून 2022 में इसकी बिक्री और ऑर्डर वॉल्यूम में तेज उछाल रही। स्विगी के सबसे बड़े निवेशकों में शुमार प्रोसुस (Prosus) के मुताबिक इसे फूड डिलीवरी के लिए 38 फीसदी अधिक ऑर्डर मिले। टोटल बिक्री या ग्रॉस मर्चेंटाइज वैल्यू (GMV) के हिसाब से जून 2022 छमाही में इसमें 40 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। रिपोर्ट के मुताबिक जनवरी-जून 2022 में टोटल क्विक कॉमर्स 20 गुना और ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्यू 15 गुना बढ़ गया। रेस्टोरेंट फूड डिलीवरी की जीएमवी 130 करोड़ डॉलर और क्विक कॉमर्स की जीएमवी 25.7 करोड़ डॉलर रही।

औसत ऑर्डर वैल्यू में उछाल

प्रोसुस की रिपोर्ट के मुताबिक स्विगी के रेवेन्यू में उसका हिस्सा 72 फीसदी बढ़कर 15 करोड़ डॉलर पर पहुंच गया। इसका मतलब हुआ कि कंपनी का औसतन ऑर्डर वैल्यू अधिक रहा। इसके अलावा डिलीवरी फीस और एडवरटाइजिंग सेल्स से रेवेन्यू बढ़ा है। हालांकि दूसरी तरफ फूड डिलीलरी बिजनेस और इंस्टामार्टे दोनों में निवेश के चलते प्रोसुस का नुकसान भी बढ़कर 10.5 करोड़ डॉलर पर पहुंच गया। प्रोसुस ने स्विगी की ग्रोथ के लिए इसके फूड डिलीवरी बिजनेस और विस्तार करने के लिए इंस्टामार्ट में निवेश किया है।

प्रोसुस ने दो बार किया है Swiggy में निवेश

प्रोसुस का कहना है कि स्विगी के कारोबारी लक्ष्यों को पाने के लिए फंड की कमी नहीं होने दी जाएगी। मार्च 2022 की सालाना रिपोर्ट में प्रोसुस ने कहा था कि स्विगी यूजर्स को फिर से एक्टिवेट करने, मंथली फ्रीक्वेंसी बढ़ाने और महामारी के पहले के लेवल पर यूजर कंवर्जन पहुंचाने पर फोकस है। प्रोसुस के मुताबिक स्विगी कोरोना महामारी से पूरी तरह उबर चुकी है। प्रोसुस स्विगी में दो बार निवेश कर चुकी है- अप्रैल 2021 में 27.4 करोड़ डॉलर और फरवरी 2022 में 2.5 करोड़ डॉलर।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *