GMR Airports और NIIF पार्टनरशिप में गोवा सहित 3 हवाईअड्डों में करेंगे निवेश – GMR Airports NIIF announce to invest in three airports in partnership

जीएमआर इंफ्रा (GMR Infra) की सहायक कंपनी जीएमआर एयरपोर्ट्स (GMR Airports) और नेशनल इंवेस्टमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर फंड (National Investment and Infrastructure Fund (NIIF) ने एक वित्तीय साझेदारी की घोषणा की है। इस पार्टनरशिपके तहत एनआईआईएफ तीन एयरपोर्ट प्रोजेक्ट की इक्विटी पूंजी में निवेश करेगा। इन तीन हवाई अड्डों में गोवा के मोपा (Mopa in Goa) और आंध्र प्रदेश के भोगापुरम (Bhogapuram in Andhra Pradesh) में ग्रीनफील्ड अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे शामिल हैं। इस लेन-देन के अनुसार एनआईआईएफ गोवा में नए हवाई अड्डे को चलाने और संचालित करने के लिए निवेश करेगा।

फंड द्वारा एक जीएमआर गोवा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (GMR Goa International Airport Ltd. (GGIAL) में कंपल्सरी कन्वर्टिबल डिबेंचर (सीसीडी) के रूप में 631 करोड़ रुपये का प्राथमिक निवेश करेगा।

गौरतलब है कि ये लेनदेन कस्मटरी कम्पलीशन कंडीशंस और आवश्यक मंजूरी के अधीन है। यह NIIF का भारत में हवाई अड्डे की संपत्ति में पहला निवेश है। इस तरह गोवा राज्य में इसका पहला प्रत्यक्ष निवेश होगा।

गोवा का मोपा हवाईअड्डा डाबोलिम हवाईअड्डे (Dabolim airport) के चालू होने के बाद भारत में पहला ड्वेल एयरपोर्ट सिस्टम होगा। इसकी प्रारंभिक क्षमता प्रति वर्ष 44 लाख यात्रियों को हैंडल करने की होगी। इसके अलावा कुल क्षमता प्रति वर्ष 4 करोड़ यात्रियों को हैंडल करने की होगी।

Today’s Top Brokerage stocks: डाबर, सीमेंस, एचडीएफसी एएमसी, जी, आवास फाइनेंस और DELHIVERY, जानें टारगेट प्राइस

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Civil Aviation Minister Jyotiraditya Scindia) ने मंगलवार को इकोनॉमिक टाइम्स से कहा था कि भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ता विमानन बाजार (aviation market) बना हुआ है। इसके बाद NIIF का इस सेक्टर में निवेश आया है। मंत्री ने यह भी कहा कि देश की हवाई यात्रियों की संख्या अगले पांच वर्षों में प्रति वर्ष 40 करोड़ तक पहुंच जाएगी। इसलिए सरकार 11 और हवाईअड्डों को पट्टे पर देने पर विचार कर रही है।

मोपा हवाईअड्डे में निवेश NIIF Master Fund का छठा निवेश होगा।

GMR Airports एशिया में सबसे बड़ा निजी एयरपोर्ट ऑपरेटर है। सालाना आधार पर 18.9 करोड़ यात्रियों की हैंडलिंग क्षमता के साथ दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा एयरपोर्ट ऑपरेटर है। यह ग्रुप वर्तमान में भारत और ग्रीस में तीन प्रमुख ग्रीनफील्ड हवाई अड्डों का विकास कर रहा है। हालांकि आज जीएमआर एयरपोर्ट्स का शेयर 1.5 प्रतिशत की गिरावट के साथ 42.70 रुपये पर खुला है।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *