Market this week: बाजार में पिछले दो हफ्तों की रैली थमी, फिर भी 33 स्मॉलकैप शेयर 10-46% भागे – Market this week-market rally of the last two weeks stopped-33 smallcap stocks 10-46 percent up

9 दिसंबर को खत्म हुए हफ्ते में बाजार की लगाम एक बार फिर से बीयर्स के हाथ में आती दिखी। इस हफ्ते बार अपने ऑलटाइम हाई से फिसलकर बंद हुआ। इस हफ्ते सेंसेक्स निफ्टी 1 फीसदी से ज्यादा गिरावट के साथ बंद हुए। BSE Sensex 686.83 अंक यानी 1.09 फीसदी की गिकावट के साथ 62181.67 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी 112.75 अंक यानी 1.06 फीसदी की गिरावट के साथ 18496.6 के स्तर पर बंद हुआ। अलग-अलग सेक्टरों पर नजर डालें तो निफ्टी IT इंडेक्स साप्ताहिक आधार पर 6 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ। वहीं, निफ्टी रियल्टी इंडेक्स 3.4 और Nifty एनर्जी, फार्मा और मीडिया इंडेक्स 2 फीसदी तक की कमजोरी लेकर बंद हुए हैं।

वहीं, दूसरी तरफ Nifty PSU बैंक इंडेक्स 4.7 फीसदी और Nifty एफएमसीजी इंडेक्स में 2.2 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है। बीते हफ्ते के दौरान BSE Small-cap और Large-cap में 1 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। वहीं, BSE Mid-cap index 0.8 फीसदी कमजोरी के साथ बंद हुआ है।

Reliance Industries के मार्केट कैप में सबसे ज्यादा गिरावट

मार्केट कैप के लिहाज से देखें तो बीते हफ्ते Reliance Industries के मार्केट कैप में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली। उसके बाद Tata Consultancy Services, Infosys और HCL Technologies का नंबर रहा। वहीं दूसरी तरफ Hindustan Unilever, HDFC Bank और Larsen & Toubro के मार्केट कैप में सबसे ज्यादा बढ़त देखने को मिली।

09 दिसंबर को खत्म हुए हफ्ते में एफआईआई ने भारतीय बाजारों में 4,305.97 करोड़ रुपये की बिकवाली की जबकि डीआईआई ने भी 3,712.08 करोड़ रुपये की खरीदारी की।

BSE Small-cap index 1 फीसदी की गिरावट लेकर हुआ बंद

09 दिसंबर को खत्म हुए हफ्ते में BSE Small-cap index 1 फीसदी की गिरावट लेकर बंद हुआ। इस गिरावट में Easy Trip Planners, Unichem Laboratories, Likhitha Infrastructure, Vakrangee, Rail Vikas Nigam, Accelya Kale Solutions, Ajmera Realty and Infra India, GE Power India, Faze Three, Cerebra Integrated Technologies, Brightcom Group, Vimta Labs, Greenpanel Industries, CreditAccess Grameen और Intellect Design Arena की सबसे ज्यादा हिस्सेदारी देखने को मिली थी।

हालांकि Optiemus Infracom, Punjab & Sind Bank, SEPC, Central Bank of India, RACL Geartech, TruCap Finance और Kamdhenu जैसे स्मॉलकैप शेयरों में 20-46 फीसदी की तेजी देखने को मिली थी।

आगे कैसी रह सकती है बाजार की चाल

Samco Securities के अपूर्व सेठ का कहना है कि आने वाले हफ्ते में तमाम बड़े इवेंट होने वाले हैं। इस दौरान दुनिया के तीन बड़े देश यूएस, यूके और अमेरिका अपने महंगाई आंकड़े जारी करेंगे। पूरी के बाजारों के नजरें इन आंकड़ों पर रहेगी। इसके अलावा अगले हफ्ते इंग्लैंड और अमेरिका अपने ब्याज दरों का भी ऐलान करेंगे। इसका असर ग्लोबल मार्केट पर देखने को मिलेगा।

Kotak Securities के अमोल अठावले का कहना है कि अब निवेशकों और ट्रेडरों की नजर अगले हफ्ते ब्याज दरों पर आने वाले यूएस फेड के फैसले पर लगी हुई है। महंगाई और ब्याज दर पर यूएस फेड की कमेंट्री बाजार के लिए ज्यादा अहम होगी। शॉर्ट टर्म ट्रेडरों के लिए 20-day SMA (Simple Moving Average) यानी 18450 के स्तर पर सपोर्ट दिख रहा है। अगर निफ्टी इस स्तर के ऊपर टिके रहने में कामयाब रहता है तो फिर इसमें 18700 का स्तर भी देखने को मिल सकता है। वहीं, अगर निफ्टी 18450 के स्तर से नीचे फिसलता है तो फिर ये कमजोरी 18300-18200 तक जा सकती है।

Multi bagger stocks:तीन साल में दिया 8389.74% रिटर्न, आशीष कचोलिया ने भी की खरीदारी, क्या है आपके पास?

Religare Broking के अजीत मिश्रा का कहना है कि बाजार में आगे भी कंसोलीडेशन जारी रहने के संकेत दिख रहे हैं। निफ्टी में पॉजिटिव टोन बना रहे इसके लिए जरूरी है कि वह 18300 के ऊपर टिका रहे। सेक्टर्स की बात करें तो बैंकिंग और एफएमसीजी अच्छे नजर आ रहे हैं। हालांकि दूसरे सेक्टरों में भी कुछ चुनिंदा शेयर अच्छा कर सकते हैं। इसको ध्यान में रखते हुए ही ट्रेडरों को अपनी रणनीति बनानी चाहिए।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *