Do You Know- खाने का स्वाद बढ़ाने वाला यह पापड़ जानिए कैसा बना लोगों का चहेता – Do You Know Lijjat Papad become market leader

Do You Know About Lijjat Papad Markets Facts – खाने की थाली से पापड़ गायब हो तो खाने का स्वाद ही फीका हो जाता है। सीएनबीसी -आवाज़ के खास शो ” Do You Know” में आज हम बात करेंगे लिज्जत पापड़ की। 7 महिलाओं ने कंपनी की 70 साल पहले 80 रुपये के साथ कंपनी की शुरुआत की थी। 7 महिलाओं की यूनिट से हुई कंपनी की शुरुआत आज 47000 महिलाएं पर पहुंच गई है। दिलचस्प बात यह है कि कंपनी का कोई भी मेंबर किसी भी वक्त किसी भी डिसिजन को लेकर कोई भी कॉल से सकते है और कंपनी में होने वाला मुनाफा सभी के बीच बराबर बांटा जाता है। ग्रुप में कोई भी पुरूष कर्मचारी शामिल नहीं है।

कंपनी का प्रोडक्ट श्री महिलागृह उद्योग लिज्जत पापड़ बेचती है । कंपनी शुरुआत में 4 पैकेट पापड़ का उत्पादन करती थी। कंपनी मुंबई के भुलेश्वर मार्केट में अपने प्रोडक्ट को बेचती थी। लेकिन अब धीरे-धीरे कंपनी अपने प्रोडक्ट का मार्केट विस्तार कर चुकी है। बता दें कि कंपनी मुंबई से ही अपने प्रोडक्ट के लिए रॉ मटीरियल उत्पादन की खरीद करती है।

आपको यह भी बता दें कि मुंबई में अधिक बारिश में पापड़ बनाने में दिक्कत होती थी। जहां प्रोडक्शन केवल 4 महीने होता था। लेकिन धीरे-धीरे कंपनी के ओरिजनल मेकर्स ने स्टोव के जरिए पापड़ को सुखाने का आइडिया निकला और वहां से कंपनी ने धीरे-धीरे नई यूनिट्स, नई फैक्टरीस को विस्तार दिया और कंपनी की पकड़ दुनिया भर में बनाई।

कंपनी कुल उत्पादन का 30-35 फीसदी हिस्सा करती है एक्सपोर्ट

1962 में कंपनी ने अपने प्रोडक्ट का नाम लिज्जत रखा। लिज्जत का गुजराती में मतलब होता है टेस्टी और वहां से कंपनी के प्रोडक्ट का नाम घर-घर में मशहूर होता गया। 1990 से कंपनी ने अपने प्रोडक्ट को एक्सपोर्ट करना शुरू किया और कंपनी अब यूके, यूएस, सिंगापुर, थाईलैंड, नीदरलैंड में अपने प्रोडक्ट को एक्सपोर्ट करती है। कंपनी के कुल उत्पादन का 30-35 फीसदी हिस्सा कंपनी एक्सपोर्ट करती है।

Ramdas Padhye ने बनाया था कंपनी का पहला विज्ञापन

कंपनी किसी भी तरह का चंदा, डोनेशन नहीं लेती है। Ramdas Padhye ने कंपनी के लिए पहला विज्ञापन डिजाइन किया था। जिसका नाम Bunny The Funny था।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *