Elin Electronics IPO : क्या कम वैल्यूएशन के कारण करना चाहिए निवेश? जानिए ब्रोकरेजेज की राय – Elin Electronics IPO low valuation real reason to invest know what brokerages says


Elin Electronics IPO : साल लगभग समाप्त होने के करीब है और एलिन इलेक्ट्रॉनिक्स 2022 का संभवतः आखिरी आईपीओ (IPO) हो सकता है। इलेक्ट्रॉनिक्स सेगमेंट में भरपूर संभावनाओं को देखते हुए कंपनी के आईपीओ से खासी उम्मीदें हैं। अक्टूबर में, इलेक्ट्रॉनिक्स मार्ट इंडिया (Electronics Mart India) ने 59 रुपये प्रति शेयर के इश्यू प्राइस पर 51 फीसदी के प्रीमियम के साथ दमदार आगाज किया। Elin Electronics के इश्यू में 175 करोड़ रुपये के नए शेयर और 300 करोड़ रुपये का ऑफर फॉर सेल (OFS) शामिल हैं। आईपीओ के लिए 234-247 रुपये का प्राइस बैंड तय किया गया है।

Kfin Technologies IPO: कॉम्पिटिशन ने छोटी की एंकर निवेशकों की लिस्ट, इस कारण भी फंड हाउस ने बनाई आईपीओ से दूरी

आकर्षक है वैल्यूएशन

अपर प्राइस बैंड पर, इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग सर्विसेज (EMS) प्रोवाइडर वित्त वर्ष 22 की अर्निंग्स के 31 गुने प्राइस के साथ आकर्षक नजर आती है। वहीं, Dixon Technologies और Amber Enterprises वित्त वर्ष 22 की अर्निंग्स पर 140 और 62.8 गुने पर ट्रेड हो रहे हैं।

शेयरखान (Sharekhan), प्रभुदास लीलाधर (Prabhudas Lilladher) और दौलत कैपिटल (Dolat Capital) ने इश्यू के लिए ‘सब्सक्राइब’ रेटिंग दी है। उनका मानना है कि आईपीओ की कीमत उचित है और इसलिए, इनवेस्टर्स के लिए इसमें रिटर्न की खासी गुंजाइश है।

IPO in 2022: आईपीओ निवेशकों के लिए ‘कभी खुशी-कभी गम’ रहा यह साल, चार इश्यू में दोगुने से अधिक बढ़ी पूंजी तो इनमें हुआ घाटा

कंपनी ऐसे सेगमेंट में है, जिसे सरकार की पीएलआई (product linked incentive) स्कीम्स का खासा फायदा हुआ है। हालांकि, इससे जुड़े जोखिमों की अनदेखी नहीं की जा सकती।

बाजार में प्रतिस्पर्धा

ग्लोबल रिसर्च और कंसल्टिंग कंपनी फ्रॉस्ट एंड सुल्लीवन के मुताबिक, वित्त वर्ष 21 में भारत में 2.65 लाख करोड़ रुपये का ईएमएस मार्केट था और इसके वित्त वर्ष 26 तक 9.96 लाख करोड़ रुपये का होने का अनुमान है। इसमें, भारत की ईएमएस कंपनियों की हिस्सेदारी 40 फीसदी होगी।

हालांकि, Elin Electronics के लिए अपने मार्केट शेयर के लिए दूसरी प्राइवेट कंपनी और असंगठित क्षेत्र से लड़ना खासा मुश्किल होगा।

रेलिगेयर ब्रोकिंग ने कंपनी के लिए कॉम्पिटिशन को जोखिम के रूप में देखते हुए आईपीओ के लिए ‘न्यूट्रल’ रेटिंग दी है।

डिस्क्लेमरः यहां दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह निवेश विशेषज्ञों के अपने निजी विचार और राय होते हैं। Moneycontrol यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।



Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *