Byju’s बढ़ाएगी अपने ट्यूशन सेंटर्स, 2023 में प्रॉफिटेबिलिटी हासिल करने पर है नजर – Byju Ravindran sets target for 2023 Byjus to expand tuition centres with an eye on profitability

Edtech unicorn Byju’s : एडटेक यूनिकॉर्न बायजूस इस साल यानी 2023 में अपने फिजिकल ट्यूशन सेंटर्स की संख्या बढ़ाकर दोगुने से ज्यादा करेगी। कंपनी ग्रुप लेवल पर प्रॉफिटेबिलिटी हासिल करने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है। बायजूस के कोफाउंडर और चीफ एग्जीक्यूटिव बायजू रवींद्रन (Byju Ravindran) अपने कर्मचारियों को भेजे ईयर-एंड नोट में यह बात कही। भले ही कंपनी ने यह खुलाना नहीं किया कि वह कब प्रॉफिटेबिल होने का लक्ष्य लेकर चल रही है, लेकिन इससे पहले अक्टूबर में बायजूस ने कहा था कि वह मार्च 203 तक यह उपलब्धि हासिल करने की उम्मीद कर रही है।

अभी जारी नहीं किए हैं वित्त वर्ष 22 के नतीजे

वित्त वर्ष 2021 में, टाइगर ग्लोबल (Tiger Global) के निवेश वाली कंपनी का घाटा बढ़कर 4,589 करोड़ रुपये हो गया, जो एक साल पहले समान अवधि में 232 करोड़ रुपये रहा था। हालांकि, कंपनी ने अभी तक वित्त वर्ष 22 के नतीजे रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज के पास जमा नहीं किए हैं।

Tata Motors ने दिसंबर में जमकर बेचीं गाड़ियां, कुल घरेलू बिक्री में 10% का उछाल

अपने प्रॉफिटेबिलिटी के टारगेट को हासिल करने के लिए Byju’s अब टिकाऊ ग्रोथ पर जोर दे रही है, जिसका असर 2024 में दिखने का अनुमान है।

क्यों की थी 2,500 कर्मचारियों की छंटनी

हालांकि, मुश्किल हालात को देखते हुए बायजूस को 2022 में प्रोडक्ट, कंटेंट, मीडिया और टेक्नोलॉजी टीमों के लगभग 2,500 कर्मचारियों की छंटनी करनी पड़ी थी। कॉस्ट में कटौती से कंपनी को आईपीओ की तैयारियों में आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।

बायजू रवींद्रन ने कहा था, बाहरी हालात और खरीदी गई कंपनियों के एकीकरण के बाद यह छंटनी जरूरी हो गई थी। बायजूस ने हाल में अपनी ग्रोथ को रफ्तार देने के लिए अपने मौजूदा इनवेस्टर्स से राइट इश्यू के जरिये 25 करोड़ डॉलर जुटाए थे। उसने अपनी 100 फीसदी ओनरशिप वाली सब्सिडियरी आकाश एजुकेशनल सर्विसेज (Aakash Educational Services) 300 करोड़ रुपये का गिरवी मुक्त लोन भी लिया है।

Byju’s में काम करने के लिए कितने खराब हैं हालात? स्टाफ ने बताई हकीकत

ऑफलाइन एजुकेशन सेंटर पर है कंपनी का जोर

2023 में कंपनी की ग्रोथ और प्रॉफिटेबिलिटी की योजनाओं में ऑफलाइन एजुकेशन सेंटर खासे अहम हैं। उसने 2022 में ही ऐसे 300 से ज्यादा सेंटर खोले हैं और कंपनी 300 से ज्यादा आकाश बायजूस सेंटर भी चलाती है। 2023 में कंपनी के पास कुल 850 ऑफलाइन सेंटर होंगे, जो के-12 और टेस्ट की तैयारियों के सेगमेंट में सेवाएं देंगे।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *