Carlyle Group ने खरीदी VLCC की मेजॉरिटी स्टेक, जानिए क्या हुई है डील – Carlyle Group acquired majority stake in Indian beauty care brand details here

VLCC : प्राइवेट इक्विटी कंपनी कार्लाइल ग्रुप (Carlyle Group) ने भारतीय ब्यूटी केयर और वेलनेस सॉल्युशन उपलब्ध कराने वाली कंपनी वीएलसीसी में मेजॉरिटी स्टेक खरीद ली है। कार्लाइल ग्रुप ने एक बयान जारी करके कहा कि इस ट्रांजेक्शन के लिए इक्विटी कार्लाइल एशिया पार्टनर्स (Carlyle Asia Partners) से जुड़ी एंटिटीज के प्रबंधन वाले फंड्स से इक्विटी मिलेगी। हालांकि, कार्लाइल ने यह खुलासा नहीं किया कि इस डील में कितनी रकम दी गई है। वीएलसीसी की फाउंडर्स वंदना लूथरा (Vandana Luthra) और मुकेश लूथरा (Mukesh Luthra) के पास कंपनी की अहम स्टेक बनी रहेगी।

11 देशों में है वीएलसीसी का बिजनेस

1989 में स्थापित, स्किन केयर और ब्यूटी प्रोडक्ट ब्रांड के साउथ एशिया, मिडिल ईस्ट और अफ्रीका के 11 देशों में 210 रिटेल क्लीनिक का बड़ा नेटवर्क है। कंपनी ने कहा कि 30 सितंबर, 2022 तक कार्लाइल ने भारत में 40 ट्रांजेक्शन के जरिये 5.5 अरब डॉलर से ज्यादा का निवेश किया है।

Stock Market के इस सेगमेंट में मिला 17000% रिटर्न, लेकिन मुनाफा कमाना इतना आसान भी नहीं, जानिए क्या है दिक्कतें

केपीएमजी इंडिया (KPMG India) वीएलसीसी और उसके फाउंडर्स के लिए एडवाइजर की भूमिका में थी।

कोविड के बाद बढ़ी इस सेगमेंट में हलचल

कोविड (COVID) के बाद भारत के ब्यूटी और पर्सनल केयर मार्केट में हलचल तेज हुई है। बीते साल, नवंबर में ऑयल से लेकर केमिकल बिजनेस में लगी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) की एक यूनिट ने नेचुरल्स सैलून एंड स्पा (Naturals Salon & Spa) में मेजॉरिटी स्टेक खरीदी थी।

Multibagger Stock: लिस्टिंग के बाद से ही अपर सर्किट पर यह स्टॉक, 12 दिनों में 311% बढ़ गई पूंजी

आईपीओ की योजना पर काम कर रही थी VLCC

2021 के आखिर में वीएलसीसी हेल्थ केयर लिमिटेड (VLCC Healthcare Limited) आईपीओ को रेगुलेटर सेबी (SEBI) से मंजूरी मिल गई थी। नवंबर, 2021 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, आईपीओ के तहत 300 करोड़ रुपये के नए इक्विटी शेयर जारी करने की योजना थी। इसके साथ ही प्रमोटर और मौजूदा शेयरहोल्डरों के 89.22 लाख इक्विटी शेयर बिक्री पेशकश के तहत रखे जाने थे।

उस समय, वंदना लूथरा और मुकेश लूथरा की कंपनी में क्रमश: 44.35 फीसदी और 24.37 फीसदी हिस्सेदारी थी।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *