Vande Bharat Express: पीएम मोदी ने देश को दी 8वीं वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात, तेलंगाना-आंध्र के बीच दौड़ेगी नई ट्रेन, जानें डिटेल्स – PM Modi flags off Telangana Secunderabad to Andhra Pradesh Visakhapatnam Vande Bharat Express

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) और तेलंगाना (Telangana) के ट्रेन यात्रियो को खास सौगात दी है। प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से तेलंगाना के सिकंदराबाद (Secunderabad) से आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम (Visakhapatnam) को जोड़ने वाली वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Express Train) को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह दो तेलुगु भाषी राज्‍यों तेलंगाना और आंध्र प्रदेश को जोड़ने वाली पहली वंदे भारत एक्‍सप्रेस है। प्रधानमंत्री ने वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हरी झंडी दिखाकर देश को समर्पित किया।

इस अवसर पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी, तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सौंदरराजन और तेलंगाना सरकार के कई मंत्री व्यक्तिगत रूप से सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर मौजूद थे। इस नई ट्रेन की नियमित सेवा 16 जनवरी को शुरू होगी और टिकट बुकिंग शनिवार से शुरू हो गई है।

ये भी पढ़ें- Nepal Plane Crash: नेपाल के पोखरा एयरपोर्ट पर प्लेन क्रैश, राहत और बचाव जारी, 16 लोगों की मौत

विशाखापत्तनम-सिकंदराबाद एक्सप्रेस (20833) सुबह 5 बजकर 45 मिनट पर विशाखापत्तनम से रवाना होगी और दोपहर दो बजकर 15 मिनट पर सिकंदराबाद पहुंचेगी। सिकंदराबाद-विशाखापत्तनम ट्रेन (20834) दोपहर तीन बजे सिकंदराबाद से रवाना होगी और रात 11 बजकर 30 मिनट पर विशाखापत्तनम पहुंचेगी। यह ट्रेन दोनों दिशाओं से राजमुंद्री, विजयवाड़ा, खम्मम और वारंगल में रुकेगी।

वंदे भारत एक्‍सप्रेस पूरी तरह से भारत में निर्मित है और आधुनिक सुविधाओं से युक्‍त है। यह यात्रियों को अपने गंतव्य पर जल्दी पहुंचाती है और इससे यात्रा करना एक सुखद अनुभव होता है। इस एक्‍सप्रेस में, स्वदेश में ही निर्मित कवच सुविधा भी है जो रेलगाड़ियों को टकराने से बचाती है।

कुल 14 AC चेयर और दो एक्जीक्यूटिव AC चेयर डिब्बों से युक्त इस ट्रेन में 1,128 यात्रियों को ले जाने की क्षमता है। प्रधानमंत्री मोदी ने फरवरी 2019 में नई दिल्‍ली और वाराणसी के बीच चल रही पहली वंदे भारत एक्‍सप्रेस को हरी झंडी दिखाई थी। इसके साथ ही रेलवे के पास अब आठ वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें हो गई हैं।



Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *