Technical View: निफ्टी ने इस हफ्ते भी बनाया डोजी कैंडल, अगले हफ्ते दायरे में कारोबार जारी रहने के आसार – Technical View Nifty made a doji candle this week as well range-bound trading is expected to continue next week

20 जनवरी को लगातार दूसरे सत्र के लिए निफ्टी ने मोमेंटम खो दिया। इंडेक्स ने कुछ पॉजिटिव ग्लोबल रुझानों के बावजूद डाउनट्रेंड बढ़ाया। एफएमसीजी, मेटल, फार्मा, ऑटो और चुनिंदा टेक्नोलॉजी शेयरों में बिकवाली से इंडेक्स नीचे गिरा। हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन ऊपर खुलने के बाद इंडेक्स दिन के उच्च स्तर 18,145 पर पहुंच गया। लेकिन दोपहर में सभी बढ़त गंवाकर 18,016 पर फिसल गया। इंडेक्स 80 अंक या 0.44 प्रतिशत की गिरावट के साथ 18,028 पर बंद हुआ। पिछले हफ्ते के लिए इंडेक्स 0.4 प्रतिशत नीचे आया। इंडेक्स ने दूसरे सीधे सत्र के लिए लोअर हाई, लोअर लो फॉर्मेशन के साथ डेली चार्ट पर एक बेयरिश कैंडल बनाया। ये बाजार में निवेशकों और ट्रेडर्स के बीच घबराहट का संकेत देता है। यह 50-डे एक्सपोनेंशियल मूविंग एवरेज (लगभग 18,100) से नीचे बंद हुआ। इसने 13 जनवरी और 17 जनवरी 2023 की छोटी सपोर्ट ट्रेंड लाइन को भी ब्रेक किया।

वीकली स्केल पर इंडेक्स ने एक और हफ्ते के लिए एक लॉन्ग लेग्ड डोजी पैटर्न बनाया है। जिसमें हायर हाई और हायर लो फॉर्मेशन बना है। ये फॉर्मेशन भविष्य के बाजार के रुझान के बारे में खरीदारों और विक्रेताओं के बीच अनिश्चितता का संकेत देता है।

ट्रेडर्स 1 फरवरी को पेश होने वाले बजट 2023 का इंतजार कर रहे हैं। इसलिए एक्सपर्ट्स को उम्मीद है कि आने वाले समय में रेंज बाउंड ट्रेड जारी रहेगा। निफ्टी में 17,800 पर महत्वपूर्ण सपोर्ट और 18,200 पर रेजिस्टेंस देखने को मिलेगा।

अगले हफ्ते कैसी रहेगी निफ्टी की चाल

LKP Securities के सीनियर टेक्निकल एनालिस्ट रूपक डे ने कहा, ‘निफ्टी वीकली चार्ट पर बैक-टू-बैक डोजी पैटर्न बना रहा है। इसलिए सेंटीमेंट अनिश्चित बना हुआ है।’

ये दो स्टॉक्स अप्रैल सीरीज से एनएसई F&O segment से होंगे बाहर

उन्होंने कहा कि निचले सिरे पर निफ्टी में 17,750 पर सपोर्ट बरकरार है। ऊपर की तरफ 18,300 पर रेजिस्टेंस आंका गया है। उन्होंने कहा कि दोनों दिशा में से किसी एक दिशा में ब्रेकआउट आने पर डायरेक्शनल ट्रेंड की पुष्टि होगी।

अगले हफ्ते कैसी रहेगी बैंक निफ्टी की चाल

बैंक निफ्टी शुक्रवार को 42,516 पर खुला और निफ्टी से बेहतर प्रदर्शन किया। लेकिन हायर जोन में कुछ दबाव के साथ पूरे सत्र में कंसोलिडेटेड तरीके से आगे बढ़ा। यह 350 अंक के दायरे में चला गया। बाजार बंद होने के समय 178 अंक बढ़कर 42,507 पर बंद हुआ।

बैंकिंग इंडेक्स ने डेली स्केल पर डोजी कैंडल बनाया। इसने वीकली स्केल पर एक हैमर पैटर्न बनाया। ये फॉर्मेशन लोअर जोन में कुछ सपोर्ट-बेस्ड खरीदारी का संकेत दे रहा है।

Motilal Oswal Financial Services के चंदन तापड़िया ने कहा “बैंक निफ्टी को 42,750 और 43,000 के स्तर की ओर बढ़ने के लिए 42,350 के स्तर से ऊपर टिकना होगा। जबकि इसमें सपोर्ट 42,222 के स्तर पर है। इसके टूटने के बाद 42,000 के स्तर पर सपोर्ट नजर आ रहा है।”

(डिस्क्लेमरः Moneycontrol.com पर दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह निवेश विशेषज्ञों के अपने निजी विचार और राय होते हैं। Moneycontrol यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें। )

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *