Budget 2023: टैक्स में कटौती और रिकॉर्ड कैपेक्स ने बाजार में भरा जोश, Sensex-Nifty 1.5% चढ़े – Budget 2023-Tax cuts and record capex excite the market-Sensex-Nifty rises 1.5 percent

Budget 2023: केंद्रीय बजट 2022 में मिडिल क्लॉस के टैक्स के मोर्चे पर मिली राहत ने 1 फरवरी को बाजार में जोश भर दिया। टैक्स में कटौती से लोगों की जेब में अब पहले की तुलना में ज्यादा पैसे बचेंगे जिससे देश में खपत में बढ़ोतरी की संभावना है। फिलहाल 1:25 बजे के आसपास निफ्टी 214.35 अंक यानी 1.21 फीसदी की बढ़त के साथ 17,876.50 के स्तर पर दिख रहा है। वहीं, सेंसेक्स 657.56 अंक यानी 1.10 फीसदी की बढ़त के साथ 60,207.46 के स्तर पर दिख रहा है। ICICI Bank, Tata Steel, L&T, HDFC और JSW Steel आज के टॉप गेनर हैं। जबकि Adani Enterprises, HDFC Life Insurance और SBI Life Insurance टॉप लूजरों में हैं।

ICICI Securities के एनालिस्ट्स का कहना है कि नए टैक्स नियमों के तहत मिलने वाले टैक्स छूट से वेतनभोगी वर्ग के जेब में खर्च करने के लिए ज्यादा पैसे बचेंगे। इससे देश में छोटे और बड़े होम अप्लायंसेज की मांग में तेजी आएगी। जिसके चलते आगे हमें Havells, Bajaj Electricals और V-Guard जैसी कंपनियों को फायदा होता दिखेगा।

कंज्यूमर ड्यूरेबल्स इंडेक्स में 1.3 फीसदी की बढ़त

बजट ऐलानों के बाद आज बीएसई के कंज्यूमर ड्यूरेबल्स इंडेक्स में 1.3 फीसदी की बढ़त देखने को मिली। वहीं, बीएसई का कैपिटल गुड्स इंडेक्स 2.21 फीसदी भागता दिखा। सिर्फ पावर, यूटिलिटी और एनर्जी के छोड़कर सभी सेक्टोरल और थीमैटिक इंडेक्सों में बजट ऐलानों के बाद तेजी देखने को मिली है। नई कर व्यवस्था में, सरकार ने कई संशोधन प्रस्तावित किए हैं जो कर पर होने वाले खर्च को कम करेंगे।

बजट 2023: आज बजट में हायर कैपेक्स का वित्तमंत्री ने किया ऐलान, L&T के शेयरों में हुई रिकवरी

 रेलवे और इंफ्रा शेयरों में भी आई तेजी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पूंजीगत व्यय (capital expenditure),सस्ते घर और छोटे और मध्यम उद्यमों पर भी ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने अब तक के सबसे ज्यादा रेलवे पूंजीगत खर्च की घोषणा की, जिससे रेलवे और इंफ्रा शेयरों में तेजी आई है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *