Multibagger Stock: शानदार Q3 के बावजूद ब्रोकरेज ने दी इस करोड़पति स्टॉक को बेचने की सलाह, क्या आपके पोर्टफोलियो में है यह शेयर? – multibagger stock Commercial Vehicles maker ashok leyland share price rise maasively and made investors crorepati now expert expects to down check target price

Multibagger Stock: कॉमर्शियल गाड़ियां बनाने वाली दिग्गज कंपनी अशोक लीलेंड (Ashok Leyland) के शेयर इस साल 2023 में अब तक तीन फीसदी से अधिक मजबूत हुए हैं। लॉन्ग टर्म में तो इसने निवेशकों को करोड़पति बना दिया है। हालांकि अब मार्केट एक्सपर्ट्स इसे बेचने की सलाह दे रहे हैं। दिसंबर तिमाही के शानदार नतीजे के बावजूद घरेलू ब्रोकरेज फर्म एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने इसे 116 रुपये के भाव (Ashok Leyland Target Price) पर सेल रेटिंग दिया है जो मौजूदा भाव से 25 फीसदी डाउन है। इसके शेयर बीएसई पर शुक्रवार को 1.18 फीसदी की बढ़त के साथ 153.85 रुपये के भाव (Ashok Leyland Share Price) पर हुए थे।

शानदार Q3 के बावजूद Ashok Leyland को सेल रेटिंग क्यों

अशोक लीलेंड को दिसंबर 2022 तिमाही में 360 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हासिल हुआ। यह ब्रोकरेज फर्म एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुमान से काफी अधिक रहा। मार्जिन भी तिमाही आधार पर 2.30 फीसदी सुधरकर 8.8 फीसदी पर पहुंच गया। चालू वित्त वर्ष के शुरुआती नौ महीनों अप्रैल-दिसंबर 2022 में अशोक लीलेंड ने मीडियम एंड हैवी कॉमर्शियल व्हीकल्स (MHCV) गुड्स सेग्मेंट में अच्छा प्रदर्शन किया है और मार्केट शेयर 7.70 फीसदी बढ़कर 32.1 फीसदी पर पहुंच गया।

Adani Enterprises की 1000 करोड़ रुपये की बॉन्ड योजना ठंडे बस्ते में, पिछले महीने ही होने वाला था लॉन्च

हालांकि मीडियम एंड हैवी कॉमर्शियल व्हीकल्स (MHCV) पैसेंजर सेग्मेंट में मार्केट शेयर 8.20 फीसदी गिरकर 28.6 फीसदी पर आ गया जिसमें अब तक यह मार्केट लीडर रही है। इसके अलावा लो कॉमर्शियल व्हीकल (LCV) गुड्स में भी इसका मार्केट शेयर फिसला है। सरकार माल-भाड़े को लेकर रेलवे की हिस्सेदारी बढ़ाने पर जोर दे रही है और सरकार का लक्ष्य मौजूदा 29 फीसदी से 2030 तक 40-45 फीसदी तक ले जाने की है जो कॉमर्शियल व्हीकल सेक्टर के लिए लॉन्ग टर्म में निगेटिव है। ब्रोकरेज फर्म ने दिसंबर तिमाही के अनुमान से भी अधिक शानदार नतीजे के चलते वित्त वर्ष 2023 के अनुमान को बढ़ा दिया है लेकिन वित्त वर्ष 2024-25 के अनुमान में कोई बदलाव नहीं किया है। ऐसे में ब्रोकरेज ने इसकी सेल रेटिंग को 116 रुपये के टारगेट प्राइस के साथ बरकरार रखा है।

निवेशकों के लिए मल्टीबैगर साबित हुआ है यह शेयर

अशोक लीलैंड के शेयर 28 अगस्त 1998 को महज 1.35 रुपये के भाव में मिल रहे थे। अब यह इस लेवल से 11296 फीसदी की ऊंचाई यानी 153.85 रुपये के भाव पर है। इसका मतलब हुआ कि उस समय इसमें लगाए हुए एक लाख रुपये 25 साल में 114 गुना बढ़कर 1.14 करोड़ रुपये की पूंजी बन गई। ऐसा नहीं है कि इसने लॉन्ग टर्म में ही अच्छा रिटर्न दिया हो बल्कि इसने कम टाइम फ्रेम में भी अच्छी कमाई कराई है।

Adani Group Stocks में बिकवाली का कम हुआ दबाव, बॉन्ड्स में लौटी तेजी, इन वजहों से तैयार हुआ पॉजिटिव माहौल

पिछले साल 8 मार्च 2022 को यह 93.20 रुपये के भाव पर था जो एक साल का रिकॉर्ड निचला स्तर है। इसके बाद अगले छह महीने में ही यह 82 फीसदी के उछाल के साथ 6 सितंबर 2022 को 169.40 रुपये के रिकॉर्ड भाव पर पहुंच गया। हालांकि शेयरों की यह तेजी कायम नहीं रह सकी। उतार-चढ़ाव के बीच फिलहाल यह इस रिकॉर्ड हाई लेवल से 9 फीसदी डिस्काउंट पर है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *