ट्रेन टिकट कैंसल कराने पर देना होता है कितना चार्ज? जानें कितने दिनों में मिलता है रिफंड – How much is the charge for canceling a train ticket Know in how many days refund is available

देश में रोजाना लाखों की तादाद में लोग ट्रेन से यात्रा करते हैं। रेलवे हमारे देश में यात्रा करने का सबसे सस्ता, सुलभ और आसान जरिया भी है। जिस वजह से रोजाना लाखों यात्री ट्रेन से अलग अलग जगहों की यात्रा करते हैं। ट्रेन में यात्रा करने के लिए लोगों को टिकट लेना होता है। हालांकि लंबी दूरी की यात्रा के लिए लोग रिजर्वेशन कराते हैं।

ट्रेन में होते हैं ये तीन क्लास के कोच

लोग अपनी सुविधा और बजट के हिसाब से ट्रेन के अलग अलग कोचेस जैसे कि स्लीपर, थर्ड एसी, सेकेंड एसी और फर्स्ट एसी क्लास में अपना टिकट बुक करते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि लोगों की किसी वजह से अपनी यात्रा को कैंसल करना पड़ जाता है। ऐसे में लोगों के मन में सबसे बड़ा सवाल ये आता है कि अगर वे अपने टिकट को कैंसल करते हैं तो उनको कितना रिफंड मिलेगा और उनके रिफंड के पैसे कितने दिनों में वापस आएंगे।

रिजर्वेशन काउंटर से कैंसल करा सकते हैं टिकट

रेलवे की ऑनलाइन टिकट बुकिंग सर्विस IRCTC की वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक आई-टिकट को देश भर में किसी भी कम्प्यूटरीकृत रिजर्वेशन काउंटर से कैंसल कराया जा सकता है। हालांकि काउंटर से कैंसल कराने पर आपको कोई कैश रिफंड नहीं दिया जाएगा। सर्विस चार्ज भी रिफंडेबल नहीं है। कैंसिलेशन के अलगे दिन रिफंड आपके खाते में ऑनलाइन ही जमा कर दिया जाएगा।

सेट टॉप बॉक्स का झंझट होगा खत्म, टीवी पर फ्री में देख सकेंगे 200 चैनल, जल्द आ रही है नई टेक्नोलॉजी,

कितना है कैंसिलेशन चार्ज

अगर आपका टिकट RAC है तो उसके कैंसिलेशन पर 60 रुपये का कैंसिलेशन चार्ज लगेगा। वहीं अगर आप कंफर्म टिकट को निर्धारित स्टेशन से ट्रेन के छूटने के 48 घंटे से पहले कैंसल करते हैं तो फर्स्ट एसी/ एक्जीक्यूटिव क्लास के लिए कैंसिलेशन चार्ज 240 रुपये, सेकेंड एसी क्लास के लिए 200 रुपये, थर्ड एसी /एसी चेयर कार/एसी 3 इकोनॉमी के लिए 180 रुपये, स्लीपर क्लास के लिए 120 रुपये और सेकंड क्लास के लिए 60 रुपये का कैंसिलेशन चार्ज देना होगा।

48 घंटे से 12 घंटे पर देना होगा इतना चार्ज

वहीं अगर आप निर्धारित स्टेशन से ट्रेन के छूटने से 48 घंटे से 12 घंटे पहले अपना टिकट कैंसल करते हैं तो आपको टिकट की कीमत का 25 फीसदी तक कैंसिलेशन चार्ज देना होगा। वहीं 12 घंटे से चार घंटे पहले टिकट कैंसल कराने पर 50 फीसदी तक चार्ज काटा जाता है। रिफंड का अमाउंंट 3 से पांच दिनों के अंदर आपके बैंक अकाउंट में क्रेडिट कर दिया जाएगा।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *