Adani Group के पास है कितना कैश? इनवेस्टर्स का भरोसा बढ़ाने के लिए जारी किया यह डेटा – Gautam Adani s Group has adequate cash reserves releases report to calm investors

Adani Group : मुश्किलों से जूझ रहे अरबपति गौतम अदाणी (Gautam Adani) के समूह ने कहा कि उसके पास पर्याप्त कैश रिजर्व मौजूद है और उसकी लिस्टेड कंपनियां कर्ज चुकाने में सक्षम हैं। पिछले महीने आई अमेरिकी शॉर्ट सेलर की रिपोर्ट के बाद अदाणी ग्रुप ने इनवेस्टर्स को भरोसा दिलाने के लिए एक क्रेडिट रिपोर्ट में यह बात कही। ग्रुप ने मंगलवार को जारी एक रिलीज में कहा कि सितंबर के अंत तक Adani Group पर कुल 2.26 लाख करोड़ रुपये (27.3 अरब डॉलर) का कर्ज था और मार्च के अंत तक स्थिर रहने का अनुमान है।

दिसंबर में था इतना कैश

यह आंकड़ा काफी हद तक वैसा ही है, जो जनवरी के अंत तक कंपनी के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर ने बताया था।

रिलीज के मुताबिक, अदाणी ग्रुप के पास दिसंबर में 316.5 अरब रुपये का कैश बैलेंस था, जो सितंबर के अंत में 297.5 अरब रुपये के स्तर पर था। कंपनी ने अपनी क्रेडिट रिपोर्ट में कहा, “हमारे बिजनेस लंबी अवधि के एन्युटी कॉन्ट्रैक्ट पर संचालित होते हैं और हमें बिना मार्केट रिस्क के निरंतर कैश फ्लो मिलता है।”

Gautam Adani ने शेयरों में मौजूदा उतार-चढ़ाव को बताया ‘अस्थायी’, कहा- ‘मजबूत गवर्नेंस के दम पर हम हुए सफल’

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद बढ़ गई थीं मुश्किलें

हिंडनबर्ग रिसर्च (Hindenburg Research) की पिछले महीने आई रिपोर्ट के बाद से अडानी ग्रुप के शेयरों पर दबाव बना हुआ है। रिपोर्ट में रेवेन्यू बढ़ा-चढ़ाकर दिखाने और स्टॉक की कीमतों में हेराफेरी के आरोप लगाए गए थे। इसके बाद ग्रुप के कुछ बॉन्ड्स चिंताजनक स्तर पर पहुंच गए थे, वहीं ग्रुप की कंपनियों की मार्केट वैल्यू 125 अरब डॉलर कम हो गई।

Financial Metrics |

इंफ्रास्ट्रक्चर से आता है ज्यादातर बिजनेस

क्रेडिट रिपोर्ट के मुताबिक, अडानी ग्रुप की कंपनियों का 81 फीसदी से ज्यादा एबिटडा इंफ्रास्ट्रक्चर बिजनेस से आता है, जिससे उसे नियमित रूप से कैश फ्लो बना रहता है। डॉक्युमेंट के मुताबिक, एसेट्स के मौजूदा पोर्टफोलियो के आधार पर इसकी वैल्यू 3.7 लाख करोड़ रुपये है, जिससे 60,000 करोड़ रुपये से ज्यादा अर्निंग होती है। फाइनेंसिंग में डेट और इक्विटी दोनों का मिश्रण है।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *