Business Idea: सिर्फ 10,000 रुपये में शुरू करें यह बिजनेस, रोजाना होगी बंपर कमाई – Business Idea start candle making business with low investment get high income check details

Business Idea: दिवाली के मौके पर अगर आप किसी साइड बिजनेस के जरिए मोटी कमाई करना चाहते हैं तो हम आपको एक बेहतर आइडिया दे रहे हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसे कभी भी शुरू किया जा सकता है। वैसे भी आज कल लोग नौकरी के साथ में अपनी कमाई बढ़ाने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं। कुछ लोग निवेश के जरिए अपनी कमाई बढ़ाते हैं तो कुछ साइड बिजनेस के जरिए कमाई बढ़ाते हैं। आज हम आपको मोमबत्ती बनाने के बिजनेस के बारे में बता रहे हैं। इसमें लागत कम और मुनाफा ज्यादा है।

मोमबत्ती उत्पादन एक ऐसा काम है। जिसे घर बैठकर घरेलू उद्योग की तरह भी किया जा सकता है। बड़े स्तर पर शुरू करने के लिए फैक्ट्री लगाई जा सकती है। किसी भी तरह का काम शुरू करने से पहले मोमबत्ती बनाने की जरूरी जानकारियां अहम हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में…

कैसे बनाएं मोमबत्ती?

मोमबत्ती बनाने के लिए सबसे पहले मोम को गर्म किया जाता है। इसे 290 डिग्री से 380 डिग्री तक पिघलाया जाता है। फिर मोम को सांचे में डाल कर ठंडा होने पर इसमें ड्रिल मशीन या मोटे से सूई के माध्यम से धागे को लगा कर फिर उस पर गर्म मोम को डाल कर उसे बराबर कर दिया जाता है। इसके बाद में पैकिंग की जाती है। इस बिजनेस को आप एक छोटे से कमरे में शुरू कर सकते हैं। लेकिन आपको मोम पिघलाने के लिए थोड़े अच्छी जगह की जरूरत होगी। साथ ही तैयार मोमबत्ती को भी स्टोर करने के लिए भी आपको स्पेस बनाना पड़ेगा।

Business Idea: केंचुआ खाद के बिजनेस से करें करोड़ों की कमाई, जानिए कैसे करें शुरू

कितनी आएगी लागत?

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए पैसों की जरूरत नहीं पड़ती है। आप थोड़े रुपये में भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को 10,000 से लेकर 50,000 तक लगाकर शुरू कर सकते हैं। एक सर्वे के मुताबिक, भारत में मोमबत्ती का कारोबार 8 फीसदी की दर से बढ़ रहा है।

क्रिएटीविटी की जरूरत

मोमबत्ती के लिए क्रिएटिविटी जरूरी है। मोमबत्ती उत्पादन एक क्रिएटिव काम है। एक अच्छा आर्टिस्ट अच्छा मोमबत्ती उत्पादक बन सकता है। मोमबत्ती उत्पादन में डिजाइन के साथ कलर कॉम्बिनेशन की समझ होना भी बेहद जरूरी है। इसकी मैन्युफैक्चरिंग को समझने के लिए ट्रेनिंग भी जरूरी है।

कमा सकते हैं मोटा मुनाफा

मोमबत्ती के बिजनेस में लागत बेहद कम आती है। इसमें मुनाफा काफी होता है। अगर आप एक मोमबत्ती के पैकेट को 100 रुपये में बेचते हैं और उसमें 20 मोमबत्ती रखते हैं तो किसी भी सीजन में आप आराम से मोटा मुनाफा कमा सकते हैं।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *