YES Bank ने अपने कोर बैंकिंग सिस्टम में जोड़ी नई तकनीक ‘MARS’, जानिए इससे क्या होगा फायदा – YES BANK adoptes Bloomberg MARS to enhance its risk management technology details

यस बैंक (YES BANK) ने अपने रिस्क मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी को मजबूत करने के लिए ब्लूमबर्ग की मल्टी-एसेट रिस्क सिस्टम (MARS) को अपनाने का फैसला किया है। इस सिस्टस से यस बैंक को लंदन इंटर-बैंक ऑफर्ड रेट (LIBOR) से रिस्क-फ्री रेट्स (RFR) की तरफ जाने में भी मदद मिलेगी। ब्लूमबर्ग ने शुक्रवार 17 फरवरी को जारी एक बयान में यह जानकारी दी। बयान में बताया गया कि YES Bank ने अपने कोर टेक्नोलॉजी सिस्टम को ब्लूमबर्ग की MARS फ्रंट ऑफिस और MARS वैल्यूएशन सिस्टम से जोड़ लिया है।

MARS फ्रंट ऑफिस समाधान से यस बैंक को RFR इंडेक्सों के लिए रोजाना नॉन-क्यू्म्युलेटिव कंपाउंड रेट (NCCR) मिलेगा, जो बैंक को अपने रोजाना के ब्याज कैलकुलेशन में मदद करेगा। यह सॉल्यूशंस एक अतिरिक्त एनालिटिक्स भी मुहैया कराएगा, जो ग्राहकों को LIBOR सिक्योरिटीज और RFR सिक्योरिटीज के बीच आसानी से नेविगेट करने में मदद करेगा।

इसके अलावा, ब्लूमबर्ग के MARS वैल्यूएशन और रिस्क कैलकुलेशन को यस बैंक के लिए API के जरिए डिलीवर किया जाएगा। यह कैश और डेरिवेटिव्स सिक्योरिटीज दोनों के लिए होगा। MARS API के जरिए बैंक को कई तरह के कैलकुलेशन प्रोग्राम करने में मदद मिलेगी और इससे यह विभिन्न स्थितियों में लाभ और हानि से जुड़े समीकरण और पोर्टफोलियों पर विभिन्न खतरों के पड़ने वाले असर को समझ सकेगा। इससे RFR सिस्टम को जल्द अपनाने में भी बैंक को मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें- IRCTC: सिर्फ 2,845 रुपये में करिये माता वैष्णों के दर्शन, नहीं होगी कोई परेशनी, ऐसे करानी होगी बुकिंग

YES Bank के चीफ इंफॉर्मेशन ऑफिसर महेश राममूर्ति ने कहा, “हम भारत के सबसे तेजी से बढ़ते बैंकों में से एक है। ऐसे में यह हमारे लिए प्रमुख रेगुलेटरी और कंप्लायंस टूल्स का लाभ उठाने अहम हो जाता है। साथ ही ये हमारी तकनीकी दक्षता को भी दर्शाते हैं। ब्लूमबर्म के MARS सॉल्यूशंस को बिना किसी रुकावट के हमारे कोर बैंकिंग प्लेटफॉर्म से जोड़ दिया गया है।”

इस बीच YES Bank के शेयर शुक्रवार 17 फरवरी को बीएसई पर 0.92% फीसदी गिरकर 16.10 रुपये के भाव पर बंद हुए। पिछले एक साल में कंपनी के शेयरों में करीब 20.10% फीसदी की गिरावट आई है। हालांकि पिछले एक साल में इसका भाव करीब 17.78% फीसदी ऊपर चढ़ा है।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *