Share Market: सेंसेक्स और निफ्टी लाल निशान में हुए बंद, निवेशकों को एक दिन में ₹67,000 करोड़ का हुआ घाटा – Sensex nifty ends flat amid volatility investors lost 67 thousands in single day

Share Market Close: उतार-चढ़ाव भरे कारोबार के बीच सेंसेक्स और निफ्टी मंगलवार 21 फरवरी को मामूली गिरावट के साथ लाल निशान में बंद हुए। हालांकि ब्राॉडर मार्केट में यह गिरावट अधिक रही। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स जहां 0.21 फीसदी गिरकर बंद हुआ। वहीं स्मॉलकैप इंडेक्स में 0.31 फीसदी की गिरावट देखी गई। सेक्टोरल इंडेक्स की बात करें तो, रियल्टी, बैंकिंग, आईटी, टेक और ऑयल एंड गैस शेयरों में सबसे अधिक गिरावट देखने को मिली। वहीं दूसरी ओर पावर और यूटिलिटी शेयरों के इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए। बाजार में इस मिले-जुले रुख के बीच निवेशकों को आज करीब 67 हजार करोड रुपये का नुकसान हुआ।

कारोबार के अंत में, बीएसई सेंसेक्स (Sensex) 18.82 अंक या 0.031% टूटकर 60,672.72 अंक पर बंद हुआ। वहीं एनएसई का निफ्टी (Nifty) 1.90 अंक या 0.011% की मामूली गिरावट के साथ 17,842.70 के स्तर पर बंद हुआ।

निवेशकों के 67 हजार करोड़ डूबे

BSE में लिस्टेड कंपनियों का कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन मंगलवार 21 फरवरी को घटकर 265.25 लाख करोड़ रुपये पर आ गया, जो इसके पिछले कारोबारी दिन यानी सोमवार 20 फरवरी को 265.92 लाख करोड़ रुपये था। इस तरह BSE में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप आज करीब 67 हजार करोड़ रुपये घटा है। या दूसरे शब्दों में कहें तो निवेशकों की वेल्थ में आज 67 हजार करोड़ की गिरावट आई है।

सेंसेक्स के इन 5 शेयरों में आज रही सबसे अधिक तेजी

सेंसेक्स के 30 में से 13 शेयर आज बढ़त के साथ बंद हुए। इसमें एनटीपीसी (NTPC) के शेयरों में सबसे अधिक 3.19 फीसदी की तेजी देखने को मिली। इसके बाद टाटा स्टील (Tata Steel), पावर ग्रिड (Power Grid), रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) और एचडीएफसी (HDFC) के शेयरों में सबसे अधिक उछाल रही और ये करीब 0.63% से लेकर 0.93% की तेजी के साथ बंद हुए।

यह भी पढ़ें- बैंकिंग शेयरों से निवेशकों का हो रहा मोहभंग, जानिए आगे कैसी रह सकती है इनकी चाल

सेंसेक्स के ये 5 शेयर आज सबसे अधिक लुढ़के

वहीं सेंसेक्स के आज 17 शेयर गिरावट के साथ बंद हुए हैं। इसमें भी टाटा मोटर्स (Tata Motors) के शेयरों में सबसे अधिक 1.45% की गिरावट देखने को मिली। इसके अलावा सन फार्मा (Sun Pharma), विप्रो (Wipro), टीसीएस (TCS) और अल्ट्राटेक सीमेंट (UltraTech Cements) के शेयर भी आज 1.12 फीसदी से लेकर 1.42 फीसदी तक की गिरावट के साथ बंद हुए।

सेंसेक्स के बाकी शेयरों का क्या रहा हाल इसे आप नीचे दिए गए तस्वीर में देख सकते हैं-

sensexstock

1,984 शेयर बढ़त के साथ हुए बंद

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर आज बढ़त के मुकाबले गिरावट के साथ बंद होने वाले शेयरों की संख्या अधिक रही। एक्सचेंज पर कुल 3,597 शेयरों में आज कारोबार देखने को मिला। इसमें से 1,468 शेयर बढ़त के साथ बंद हुए। वहीं 1,984 शेयरों में गिरावट देखी गई। जबकि 145 शेयर बिना किसी उतार-चढ़ाव के सपाट बंद हुए।

डिस्क्लेमर: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। मनीकंट्रोल की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *