Share Market: गिरता ही जा रहा शेयर बाजार, सिर्फ 6 दिन में निवेशकों के सवा 8 लाख करोड़ रुपये डूबे – Stock market bse Sensex Nifty falls sixth staight day rs 8 23 lakh crore investors money gone

Share Market Close: शेयर बाजार में गिरावट का सिलसिला जारी है। बीएसई सेंसेक्स आज, यानी शुक्रवार 24 फरवरी को लगातार छठवें दिन लुढ़ककर बंद हुआ। इन 6 दिनों में शेयर बाजार के निवेशकों की संपत्ति अबतक करीब 8.23 लाख करोड़ रुपये घट गई है। सिर्फ आज के कारोबार में निवेशकों को करीब 75 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। कारोबार के अंत में, बीएसई सेंसेक्स (Sensex) 141.87 अंक या 0.24% गिरकर 59,463.93 अंक पर बंद हुआ। वहीं एनएसई का निफ्टी (Nifty) 46.20 अंक या 0.26% टूटकर 17,465.05 के स्तर पर बंद हुआ।

आज के कारोबार में सबसे अधिक गिरावट मेटल, कमोडिटी और ऑटो शेयरों में देखने को मिली। इसके अलावा रियल्टी, पावर, टेलीकम्युनिकेशंस, फाइनेंशियल सर्विसेज और एमएमसीजी शेयरों के इंडेक्स भी आज लाल निशान में बंद हुए। ब्रॉडर मार्केट में भी गिरावट जारी रही और बीएसई का मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स दोनों करीब 0.15% की गिरावट के साथ बंद हुए।

निवेशकों को भारी नुकसान

बीएसई सेंसेक्स में मौजूदा गिरावट का सिलसिला पिछले शुक्रवार 17 फरवरी को शुरू हुआ था। इससे एक दिन पहले, यानी 16 फरवरी को BSE में लिस्टेड कंपनियों का कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन करीब 268.30 लाख करोड़ रुपये था, जो आज 24 फरवरी को कारोबार खत्म होते समय घटकर 260.07 लाख करोड़ रुपये पर आ गया। इस तरह BSE में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप पिछले 6 दिनों में करीब 8.23 लाख करोड़ रुपये घट चुका है। या दूसरे शब्दों में कहें तो निवेशकों की वेल्थ में इन 6 दिनों में करीब 8.23 लाख करोड़ की गिरावट आई है।

सेंसेक्स के इन 5 शेयरों में रही सबसे अधिक तेजी

सेंसेक्स के 30 में से 14 शेयर आज बढ़त के साथ बंद हुए। इसमें एशियन पेंट्स (Asian Paints) के शेयरों में सबसे अधिक 1.20 फीसदी की तेजी देखने को मिली। इसके बाद बजाज फिनसर्व (Bajaj Finserve), एनटीपीसी (NTPC), पावर ग्रिड (Power Grid) और रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के शेयरों में सबसे अधिक उछाल रही और ये करीब 0.77% से लेकर 0.84% की तेजी के साथ बंद हुए।

यह भी पढ़ें- Gold Price: 56,000 रुपये के करीब आया 10 ग्राम सोने का भाव, चेक करे लेटेस्ट रेट

सेंसेक्स के ये 5 शेयर आज सबसे अधिक लुढ़के

वहीं सेंसेक्स के बाकी 16 शेयर आज गिरावट के साथ बंद हुए हैं। इसमें भी महिंद्रा एंड महिंद्रा (M&M) के शेयरों में सबसे अधिक 2.39% की गिरावट देखने को मिली। इसके अलावा टाटा स्टील (Tata Steel), टाटा मोटर्स (Tata Motors), लर्सन एंड टुब्रो (L&T) और मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) के शेयर भी आज 0.98 फीसदी से लेकर 1.88 फीसदी तक की गिरावट के साथ बंद हुए।

सेंसेक्स के बाकी शेयरों का क्या रहा हाल इसे आप नीचे दिए गए तस्वीर में देख सकते हैं-

sensexstock

1,946 शेयर गिरावट के साथ हुए बंद

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर आज बढ़त के मुकाबले गिरावट के साथ बंद होने वाले शेयरों की संख्या अधिक रही। एक्सचेंज पर कुल 3,613 शेयरों में आज कारोबार देखने को मिला। इसमें से 1,501 शेयर बढ़त के साथ बंद हुए। वहीं 1,946 शेयरों में गिरावट देखी गई। जबकि 166 शेयर बिना किसी उतार-चढ़ाव के सपाट बंद हुए।

डिस्क्लेमर: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। मनीकंट्रोल की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *