Nifty छू सकता सकता है 17800-18000 स्तर, लेकिन मार्च में नया हाई हिट करने की उम्मीद नहीं – Nifty may touch 17800-18000 levels-but not expected to hit new high in March

नुवामा वेल्थ एंड इंवेस्टमेंट ( Nuvama Wealth and Investment) के टेक्निकल हेड वेल्थ, सागर दोशी का कहना है कि मार्च महीने में निफ्टी में अधिकतम 17800-18000 का उछाल देखने को मिल सकता है। निफ्टी के हाल की तेजी में नया हाई लगाने की संभावना नहीं दिख रही है। इक्विटी, कमोडिटी और फोरेक्स बाजार का 13 साल से ज्यादा का अनुभव रखने वाले सागर दोशी का कहना है कि हाल के दिनों में Nifty CPSE और Nifty PSE सेक्टर आउटपरफार्मर रहे हैं। कंसोलीडेशन से आया एक मल्टी ईयर ब्रेकआउट इस बात का संकेत है कि ये सेक्टर बाजार को लीड करते हुए आगे भी अच्छा प्रदर्शन करते दिखेंगे।

क्या निफ्टी मार्च में रिकॉर्ड ऊंचाई को पार करने के लिए तैयार है?

इस सवाल का जवाब देते हुए सागर दोशी ने कहा कि अब बाजार में FIIs की बिकवाली अपने रिकॉर्ड हाई से थमती नजर आ रही है। विदेशी निवेशक एक बार फिर से खरीदारी करते दिख रहे हैं। इसके अलावा इंडेक्स में शॉर्ट पोजीशन भी अब अपने हाइएस्ट लेवल से ट्रेंड बदलने के संकेत दे रहा है। ऐसे में बाजार में अच्छी शॉर्ट कवरिंग देखने को मिल सकती है। इस शॉर्ट कवरिंग में निफ्टी 17800-18000 की तरफ जा सकता है। लॉन्ग टर्म चार्ट्स (मंथली नेगेटिव डाइवर्जेंस) के टेक्निकल पैटर्न और यील्ड कर्व (80 फीसदी का इनवर्जन) से आने वाले सिग्नल को देखते हुए निफ्टी में यह तेजी अगली गिरावट के लिए रिट्रेसमेंट की तरह दिखती है। ऐसे में निफ्टी में अधिकतम 17800-18000 तक का उछाल देखने को मिल सकता है। लेकिन निफ्टी के हाल की तेजी में नया हाई लगाने की संभावना नहीं दिख रही है।

हालिया घटनाक्रम के बाद बैंक निफ्टी भी फिर से हरकत में आ गया है। क्या ये इंडेक्स मौजूदा सीरीज में नया रिकॉर्ड हाई बना सकता है ?

इस सवाल के जवाब में सागर दोशी ने कहा कि ऐतिहासिक रूप से देखें तो मार्च का महीना किसी भी अन्य महीने की तुलना में सबसे ज्यादा उतार-चढ़ाव वाला महीना होता है। निफ्टी की तुलना में बैंक निफ्टी मजबूत दिख रहा है, लेकिन निकट भविष्य में किसी भी इंडेक्स में रिकॉर्ड ऊंचाई की संभावना नहीं है। बैंक निफ्टी 41800-42000 के स्तर तक को उछाल के लिए तैयार है।

Trade Spotlight: वरुण बेवरेजेज, भारतीय स्टेट बैंक और पीबी फिनटेक में अब क्या करें

सोनाटा सॉफ्टवेयर 40 फीसदी की रैली के साथ निफ्टी 500 इंडेक्स के सबसे बड़े गेनरों में रहा है। क्या ये तेजी आगे भी जारी रहेगी, या अब मुनाफावसूली कर लेनी चाहिए?

इस पर सागर दोशी ने कहा कि भाव में तेज उछाल के बाद ये शेयर अब निगेटिव डाइवर्जेंस दिखा रहा है। वीकली और डेली प्राइस में नेगेटिव डाइवर्जेंस अब इस शेयर के चाल में ठहराव आने का संकेत है। ऐसे में इस स्टॉक में 750 रुपये से नीचे की कोई भी क्लोजिंग इस स्टॉक में मुनाफावसूली शुरू करा सकती है और ये शेयर 680 रुपये की तरफ जाता दिख सकता है।

क्या आपको लगता है कि परसिस्टेंट सिस्टम्स में मौजूदा कंसोलीडेशन आने वाले सत्रों में इसमें आने वाले किसी उछाल की तैयारी है?

इस सागर दोशी ने कहा कि ये स्टॉक वीकली और मंथली चार्ट पर निगेटिव डाइवर्जेंस दिखा रहा है। जबकि ये डेली चार्ट एक संभावित हेड-एंड-शोल्डर पैटर्न बना रहा है। स्टॉक के 4750 रुपये से नीचे बंद होने पर इसमें तेज बिकवाली शुरू होगी। इस स्टॉक में यहां से आने वाली किसी बढ़त को आगे बिकवाली के दबाव का सामना करना पड़ेगा।

निफ्टी एनर्जी और निफ्टी मेटल पर क्या है आपकी राय ?

इस सवाल का जबाव देते हुए सागर दोशी ने कहा कि इन दोनों इंडेक्स में 30 फीसदी से अधिक की तेज गिरावट के बाद हाल के दिनों में आई तेजी शॉर्ट कवरिंग की तरह नजर आ रही है। आगे अभी 5 फीसदी की शॉर्ट कवरिंग और संभव है। लेकिन इस तेजी को एक बियर मार्केट रिट्रेसमेंट ही माना जाएगा। इस पुलबैक के बाद मेटल में फिर 20 फीसदी की गिरावट देखने को मिल सकती है। 2023 मेटल सेक्टर के लिए रहने की संभावना है

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *