Global Market Cue: फेडरल रिजर्व की सख्त कमेंट्री और अमेरिका की वित्त मंत्री के बयान के बाद US बाजारों में तेज गिरावट, एशिया कमजोर – Global Market Cue Sharp fall in US markets after strict commentary from Fed Asia weak

फेडरल रिजर्व के सख्त कमेंट्री और जेलेट येलेन के बयान के बाद अमेरिकी बाजारों में तेज गिरावट आई है। डाओ जोंस 500 प्वाइंट से ज्यादा लुढ़का है। सुबह एशियाई बाजारों पर भी दबाव देखने को मिल रही है। SGX निफ्टी भी चौथाई परसेंट नीचे कारोबार कर रहा है। जेलेट येलने ने कहा युनिर्वसल डिपॉजिट इंश्योरेंस स्कीम पर विचार नहीं कर रहे हैं । अमेरिका में ब्याज दरें बढ़ने से बाजार दबाव में आए। जेनेट येलेन के बयान से भी बाजार में दबाव आया। डाओ जोंस कल 530 अंकों की गिरावट के साथ बंद हुआ। जबकि S&P 500 इंडेक्स में 1.60% से ज्यादा की गिरावट दिखी। नैस्डेक में भी 1.50% से ज्यादा की गिरावट दिखी। अमेरिकी फेड ने ब्याज दरें 0.25% बढ़ाई है ।

अमेरिका में बढ़ी दरें

अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने उम्मीद के मुताबिक ब्याज दरों में चौथाई परसेंट (0.25%) की बढ़ोतरी की है। एक साल में नौवीं बार ब्याज बढ़कर 5% पहुंचा है। फेड ने कहा महंगाई पर काबू पाना पहली प्राथमिकता है। फेड ने महंगाई के 2% पर नहीं पहुंचने तक ब्याज दरों में आगे भी बढ़ोतरी के संकेत दिए है। देश का बैंकिंग सिस्टम मजबूत है। हमारी नजर हालात पर नजर बनी हुई है।

US संसद में बोलीं जेनेट येलेन

यूएस संसद में जेनेट येलेन ने कहा कि सभी बैंक डिपॉजिटर्स को सुरक्षा देने की योजना नहीं है। युनिर्वसल डिपॉजिट इंश्योरेंस स्कीम पर विचार नहीं है। पूरे बैंकिंग सिस्टम के डिपॉजिट की गारंटी नहीं लेंगे। FDIC डिपॉजिट इंश्योरेंस पर कांग्रेस फैसला करेगी।

Stock Market Today Live: SGX निफ्टी दे रहा संकेत, कमजोर हो सकती है भारतीय बाजार की शुरुआत

कच्चे तेल में तेजी

कच्चे तेल में लगातार तीसरे दिन तेजी देखने को मिल रही है। क्रूड का भाव 76 डॉलर के पार निकला है। वहीं सोने में की सुस्ती पर ब्रेक लगी । भाव करीब डेढ़ परसेंट से ज्यादा उछलकर 1975 डॉलर के करीब पहुंचा है।

एशियाई बाजार

इस बीच आज एशियाई बाजारों में गिरावट के साथ कारोबार देखने को मिल रहा है। SGX NIFTY 27.00 अंक की गिरावट दिखा रहा है। वहीं, निक्केई करीब 0.24 फीसदी की गिरावट के साथ 27,400.37 के आसपास दिख रहा है। वहीं, स्ट्रेट टाइम्स में 0.44 फीसदी की कमजोरी दिखा रहा है। ताइवान का बाजार फ्लैट कारोबार कर रहा है। जबकि हैंगसेंग 0.11 फीसदी की मामूली बढ़त के साथ 19,612.31 के स्तर पर नजर आ रहा है। वहीं, कोस्पी में फ्लैट कारोबार हो रहा है। वहीं शंघाई कम्पोजिट 0.07 फीसदी की मामूली बढ़त देखने को मिल रही है।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *