Weekly Top Picks: पिछले हफ्ते बढ़त पर बंद हुआ बाजार, एक्सपर्ट्स से जानें अगले हफ्ते किन शेयरों में बनेगा पैसा – Weekly Top Picks The market closed on the edge last week know from experts which stocks will make money next week

Weekly Top Picks: 31 मार्च को सेंसेक्स- निफ्टी ने तूफानी तेजी देखने को मिली। BSE के सभी सेक्टर इंडेक्स में तेजी देखने को मिली। IT, एनर्जी, बैंकिंग शेयरों में अच्छी खरीदारी रही । वहीं रियल्टी, इंफ्रा, FMCG इंडेक्स बढ़त पर बंद हुए। साथ ही मिडकैप, स्मॉलकैप शेयरों में तेजी देखने को मिली। 31 मार्च को निफ्टी की तेजी में RIL का बड़ा योगदान रहा। वहीं वीकली आधार पर देखें तो लगातार 3 हफ्ते की गिरावट के बाद 31 मार्च को खत्म हुए हफ्ते में बाजार बढ़त पर बंद हुआ है। 31 मार्च को खत्म हुए हफ्ते में सेंसेक्स 2.55 फीसदी चढ़ा जबकि निफ्टी 2.45 फीसदी की बढ़त देखने लेकर बंद होने में कामयाब रहा।

कैसा रहा बाजार के लिए फाइनेंशियल ईयर

इस फाइनेंशियल ईयर में बाजार में मंदी का डर कायम रहा। इस वजह से बाजार कभी हरा तो कभी लाल रंग में दिखाई दिया। सेंसेक्स में करीब 0.1% के तेजी दिखी। वही इसके उलट निफ्टी में 0.1% गिरावट देखी गई जबकि निफ्टी बैंक में भी 11.5% की तेजी रही। फाइनेशियल ईयर 2023 में सबसे ज्यादा तेजी ऑटो इंडेक्स, FMCG, कैपिटल गुड्स में रही जबकि IT रियल्टी तेल-गैस इंडेक्स में गिरावट देखी गई। FY23 में ऑटो इंडेक्स में करीब 16%, कैपिटल गुड्स में करीब 25% और FMCG में करीब 26% की तेजी देखने को मिली जबकि IT इंडेक्स में करीब 21% , तेल-गैस इंडेक्स में करीब 7% और रियल्टी इंडेक्स में करीब 16% की गिरावट रही।

आगे कैसी रहेगी बाजार की चाल

SMIFS के Head of Research शरद अवस्थी ने कहा कि बाजार में निचले स्तर से और खरीदारी करनी चाहिए। भारतीय बाजार में लंबी अवधि में अच्छा पैसा बनता दिखाई देगा। ग्लोबल बाजारों के तुलना में भारतीय बाजार में अच्छा प्रदर्शन कर रहे है। पिछले एक से डेढ़ सालों में बाजार में काफी स्टेबिलिटी देखने को मिली है जिसके चलते बाजार का वैल्यूएशन काफी अट्रेक्टिव हो गया है। लिहाजा बाजार में लॉन्ग टर्म पोजिशन बनाने की सलाह होगी।

sharmilajoshi.com की शर्मिला जोशी का कहना है कि फार्मा शेयरों में गिरावट की संभावना कम नजर आ रही है। देश में बढ़ते कोविड मामले के कारण शेयरों में फिर से तेजी देखने को मिल रही है। बाजार में मोमेंटम बनता नजर आ रहा है।

अगले हफ्ते किन स्टॉक्स पर बनेगा पैसा

शरद अवस्थी की पसंद

Infosys: शरद अवस्थी ने इंफोसिस पर दांव लगाने की सलाह दी है। उनका मानना है कि 1750-1800 रुपये के लक्ष्य के लिए इस स्टॉक में खरीदारी की जा सकती है।

Divi’s Lab: शरद अवस्थी का कहना है कि इस स्टॉक में ऊपरी स्तर से काफी करेक्शन देखने को मिला है। आगे कंपनी के मार्जिन में सुधार देखने को मिलेगा । FY24-25 में कंपनी की अर्निंग ग्रोथ में तेजी की संभावना नजर आ रही है। आगे स्टॉक में 3500 रुपये के लक्ष्य दिखा सकता है।

Godrej Properties: रियल एस्टेट का बड़ा लीडर है। कंपनी की अर्निंग ग्रोथ में बढ़त देखने को मिल सकता है। इस शेयर में 1300-1400 रुपये के लक्ष्य के लिए खरीदारी की जा सकती है।

Pharma Stocks: गिरते बाजार में भी 16% तक चढ़ा इन 3 फार्मा कंपनियों का शेयर, जानें अभी और कितनी आ सकती है तेजी?

शर्मिला जोशी की  पसंद

Biocon – बायोकॉन में शर्मिला जोशी ने 250 रुपये के लक्ष्य के लिए खरीदारी की सलाह दी है। उनका कहना है कि हाल में स्टॉक ऊपरी स्तर से करेक्ट हुआ है। तीसरी तिमाही में कंपनी की रेवेन्यू ग्रोथ काफी अच्छी रही है। बायोलॉजिक में कंपनी अच्छा काम कर रही है। मौजूदा स्तर से भी कंपनी का वैल्यूएशन रिजनेबल नजर आएंगे।

Prestige Estates – इस स्टॉक में 500 रुपये के लक्ष्य के लिए खरीदारी करने की सलाह होगी। कंपनी की प्री सेल्स बुकिंग काफी मजबूत है।

LTIMindtree – शर्मिला जोशी का कहना है कि कंपनी का मार्जिन काफी मजबूत नजर आ रहा है। कंपनी के पाइपलाइन में मजबूती देखने को मिल रही है। लिहाजा इस स्टॉक में 5000 रुपये के लक्ष्य के लिए खरीदारी की जा सकती है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *