मध्यप्रदेश में घूमने के लिए ये हैं 5 बेस्ट ऑफबीट डेस्टिनेशन, कम बजट में पूरे परिवार के साथ देखें ये जगह – Madhyapradesh offbeat destination to travel in summar vacation jabalpur bheraghar panchmadhi

Holiday Tips: अगर आपका मई- जून में घूमने का प्लान है लेकिन अभी तक डेस्टिनेशन फाइनल नहीं कर पाएं हैं? आपका यह काम हम आसान करने जा रहे हैं। हम आपको ऐसे पांच ऑफबीट मध्यप्रदेश के हॉलिडे डेस्टिनेशंस के बारे में बता रहे हैं, जहां आप फैमिली, बच्चों के साथ आसानी से कम बजट में घूम सकते हैं। यहां एक्सप्लोर करने और घूमने के लिए काफी ऑप्शन हैं।

जबलपुर- भेड़ाघाट

मध्यप्रदेश के मध्य जबलपुर है। यहां मदन महल फोर्ड, बेड़ाघाट, बार्गी डैम और जैन टेंपल जैसे कई जगह है जहां घूम सकते हैं। यहां रानी दुर्गावती का म्युजियम और दुमना नेचर पार्क है। जबलपुर में कई ऐसी जगह बोटिंग कर सकते हैं। दिल्ली से जबलपुर के लिए ट्रेन और फ्लाइट दोनों के जरिए पहुंचा जा सकता है। अभी से बुकिंग कराने पर दिल्ली से जबलपुर की फ्लाइट की टिकट 4,299 से 5,500 रुपए में मिल जाएगी। दिल्ली से जबलपुर आने के लिए 1400 रुपए तक में थर्ड एसी की ट्रेन की टिकट मिल जाएगी। यहां आने के लिए ट्रेन बेहतर है।

पंचमढ़ी को सतपुरा की रानी भी कहा जाता है। पंचमढ़ी मध्य प्रदेश का हिल स्टेशन है और ये अपने झरनों के लिए फेमस है। हिल स्टेशन होने की वजह से यहां का मौसम गर्मी में भी अच्छा होता है। यहां आप दिल्ली से ट्रेन के जरिए पहुंच सकते हैं। पंचमढ़ी के लिए पिपरिया स्टेशन उतर सकते हैं ये पंचमढ़ी से 54 किलोमीटर है। यहां बजट होटल 2,500 से 3,500 रुपए में मिल जाएगा।

पैलेस और मंदिरों के शहर ओर्चा में जंगलों से घिरा हुआ है। मध्यप्रदेश में बारिश कम होती है इसलिए मानसून के समय में घूमने के लिए ये अच्छी जगह है। यहां दिल्ली-एनसीआर से ट्रेन के जरिए पहुंचा जा सकता है। ओर्चा का दिल्ली से ट्रेन का थर्ड एसी का टिकट 1,800 रुपए में मिल जाएगा।

बांधवगढ़ नेशनल पार्क

बांधवगढ़ नेशनल पार्क अपने टाइगर्स के लिए फेमस है। यहां इसके अलावा ज्वालामुखी टेम्पल, बांधवगढ़ किला, शेश शइया, बड़ी गुफा जैसी कई जगह हैं जहां घूम सकते हैं। यहां दिल्ली से ट्रेन से जाना बेहतर और सस्ता है।

मध्य प्रदेश के लिए ट्रैवल पैकेज ऐसे करें बुक..

मध्य प्रदेश घूमने और ट्रैवल पैकेज बुक करने के लिए मध्य प्रदेश सरकार की वेबसाइट है। इस वेबसाइट पर बजट होटल और सरकारी गेस्ट हाउस की लिस्ट है जिन्हें आप बजट के मुताबिक चुन सकते हैं। यहां मध्यप्रदेश में घूमने के लिए डेस्टिनेशन की पूरी लिस्ट दी हुई है। साथ ही किस डेस्टिनेशन पर क्या वाटर स्पोर्ट्स, क्रूज, बोटिंग जैसी एक्टिविटी उपलब्ध ही इसकी तमाम जानकारी दी हुई है। इन्हें आप अपनी पसंद के मुताबिक बुक कर सकते हैं। मध्यप्रदेश जाने के लिए फ्लाइट से जाने की जगह ट्रेन से जाना बेहतर होगा क्योंकि ये आपको आपकी डेस्टिनेशन के सबसे ज्यादा पास उतारेगी। साथ ही ट्रेन से जाना बजट में भी आ जाएगा।

Dolly Khanna के पोर्टफोलियो में बड़ा फेरबदल, जुड़ा एक नया शेयर तो इन कंपनियों में घटी हिस्सेदारी

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *