PF अकाउंट ट्रांसफर करना है बेहद आसान, जानें क्या है इसका ऑनलाइन प्रोसेस – PF account transferring is very easy know its online process

लगभग हर एक नौकरी पेशा व्यक्ति के पास पीएफ अकाउंट मौजूद होता ही है। पीएफ अकाउंट को यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) की सहायता से मैनेज किया जाता है। इसीलिए हमें नौकरी शुरू करते वक्त अपने यूएएन नंबर को अपने इंप्लॉयर के साथ शेयर करना पड़ता है। ताकि उसमें हमारे पीएफ का फंड ट्रांसफर किया जा सके। हालांकि अगर आप अपनी मौजूदा नौकरी को बदल कर कहीं और नौकरी जॉइन करने जा रहे हैं तो आपको अपने पीएफ अकाउंट को ट्रांसफर कराना पड़ता है।

क्यों जरूरी है पीएफ अकाउंट का ट्रांसफर

नौकरी बदलते वक्त अपनी सेविंग्स और प्रॉफिट को जारी रखने के लिए पीएफ खाते को ट्रांसफर कराना बेहद ही जरूरी है। जब आप अपना पीएफ अकाउंट ट्रांसफर करते हैं तो आपका जमा बैलेंस और ब्याज नए अकाउंट में ट्रांसफर हो जाता है। यह सुनिश्चित करता है कि आपकी बचत लगातार बढ़ती रहे, और आपने अपनी पिछली नौकरी में जो पैसा जमा किया है उसे आप खो न दें। इसके अलावा आप अपने पीएफ अकाउंट को ट्रांसफर करके पेंशन, पैसा निकालना और बची हुई रकम के बदले लोन की सुविधा भी हासिल कर सकते हैं।

ऐसे कर सकते हैं अपना पीएफ अकाउंट ट्रांसफर

स्टेप 1- अपने पीएफ अकाउंट को ट्रांसफर करने के लिए सबसे पहले आपको ईपीएफओ के यूनिफाइड पोर्टल (मेंबर इंटरफेस) unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर अपने क्रेडेंशियल्स यानी यूएएन नंबर और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करना होगा।

स्टेप 2- लॉगइन करने के बाद आपको ऑनलाइन सर्विसेज के ऑप्शन पर जाकर वन मेंबर-वन ईपीएफ अकाउंट (ट्रांसफर रिक्वेस्ट) पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 3- इसके बाद आपको मौजूदा नौकरी के लिए अपनी निजी जानकारियों और पीएफ खाते को वेरिफाई करना होगा।

स्टेप 4- इसके बाद आपको अपनी पिछली नौकरी के पीएफ डिटेल्स को निकालने के लिए गेट डिटेल्स के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 5- डीएससी रखने वाले अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता की उपलब्धता के आधार पर दावा फॉर्म को प्रमाणित करने के लिए, आपको अपने पिछले नियोक्ता या वर्तमान नियोक्ता को चुनने का विकल्प मिलेगा। आप किसी भी एक नियोक्ता का चयन कर सकते हैं और सदस्य आईडी/यूएएन प्रदान कर सकते हैं।

स्टेप 6- इसके बाद आपको गेट ओटीपी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। इसके बाद आपको ओटीपी को दर्ज करके सबमिट पर क्लिक करना होगा।

ये प्रोसेस पूरा होने के बाद इंप्लॉयर इंटिग्रेटेड पोर्टल के इंप्लॉयर इंटरफेस पर जाकर आपरे ईपीएफ ट्रांसफर की रिक्वेस्ट को डिजिटल रूप से एक्सेप्ट कर लेगा। आपको फॉर्म 13 भी भरना होगा और ट्रांसफर क्लेम डाउनलोड करना होगा जो पीडीएफ फॉर्मेट में होगा और ऑनलाइन पीएफ ट्रांसफर क्लेम फॉर्म को साइन करके अपने इंप्लॉयर के पास जमा कराना होगा।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *