1 मई से मिलेगा अनचाही कॉल्स से छुटकारा, AI की मदद से स्पैम कॉल पर लगेगी लगाम – From 1 May all will get rid of unwanted calls spam calls will be curbed with the help of AI

आपको वक्त-बेवक्त अनचाहे कॉल्स आते हैं। जिसमें अनचाहे लोन, होमलोन, क्रेडिट कार्ड्स या अन्य प्रकार के ऑफर मिलते हैं। इससे आपको खीज आती है। झल्लाहट होती है। तो अब आपको अनावश्यक रूप से आनेवाले कॉल्स से छुटकारा देने के लिए सरकार ने कमर कस ली है। अब आने वाली 1 मई से अनचाही कॉल्स से छुटकारा मिल सकता है। दूरसंचार विभाग इसके लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद लेगा। अब विभाग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिये स्पैम कॉल से निजात दिलायेगा। इसके तहत कई कंपनियों के साथ ट्रायल पूरा हो गया है।

इस खबर पर और अधिक जानकारी देते हुए हमारे सहयोगी चैनल सीएनबीसी-आवाज़ के असीम मनचंदा ने कहा कि अब 1 मई से अनचाही कॉल से राहत मिलेगी। इसके साथ ही फ्रॉड लिंक वाले मैसेज से भी छुटकारा मिलेगा। अब विभाग द्वारा AI की मदद से स्पैम कॉल पर लगाम की तैयारी की गई है।

असीम ने आगे कहा लोगों को अनचाही कॉल्स से छुटकारा दिलाने के लिए TRAI ने AI से लैस फिल्टर लगाने के निर्देश दिये हैं। अब टेलीकॉम कंपनियां AI का इस्तेमाल करेंगी। इस समय स्पैम फिल्टर का ट्रायल अंतिम चरण में चल रहा है। वहीं इसके लिए वोडाफोन आइडिया (Vodafone-Idea) का तानला प्लेटफॉर्म के साथ करार हुआ है।

अनचाही कॉल्स से निजात दिलाने के लिए जियो ने भी तैयारी कर ली है। इस संबंध में जियो (Jio) का 3 कंपनियों के साथ ट्रायल अंतिम चरण में चल रहा है। वहीं इस मामले में एयरटेल (Airtel) सबसे आगे निकलता दिख रहा है। माना जा रहा है कि एयरटेल इसी हफ्ते स्पैम फिल्टर लगाने की घोषणा कर सकता है।

(डिस्क्लोजर: Moneycontrol.com नेटवर्क 18 का हिस्सा है। नेटवर्क 18 मीडिया एंड इनवेस्टमेंट लिमिटेड पर इंडिपेंडेंट मीडिया ट्रस्ट का मालिकाना हक है। इसकी बेनफिशियरी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज है।)

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *