Mankind Pharma IPO: अंतिम दिन तक 15.32 गुना सब्सक्राइब हुआ इश्यू, लेकिन नहीं भर पाया खुदरा निवेशकों के लिए रिजर्व हिस्सा – mankind pharma ipo gmp subscrption last day oversubscribe check category wise subscription status gmp grey market price band lot size


Mankind Pharma IPO Subscription Status: कॉन्डोम और प्रेग्नेंसी किट बनाने वाली दिग्गज कंपनी मैनकाइंड फार्मा (Mankind Pharma) आखिरकार तीसरे दिन ओवरसब्सक्राइब हो गया। हालांकि खुदरा निवेशक इसमें दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं और उनका हिस्सा महज 92 फीसदी ही सब्सक्राइब हो सका है। ओवरऑल यह इश्यू 15.32 फीसदी सब्सक्राइब हुआ है। वहीं ग्रे मार्केट की बात करें तो इसके शेयरों का ग्रे मार्केट प्रीमियम (GMP) 1026-1080 रुपये के प्राइस बैंड के अपर प्राइस के हिसाब से 35 रुपये पर है। इश्यू खुलने से पहले यह 96 रुपये तक पहुंच गया था। हालांकि मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक आईपीओ में पैसे लगाने से पहले ग्रे मार्केट से मिले संकेतों की बजाय कंपनी के फंडामेंटल्स और फाइनेंशियल्स पर ध्यान देना चाहिए।

कैटेगरीवाइज सब्सक्रिप्शन डिटेल्स

क्वालिफाईड इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (QIB)- 49.16 गुना

नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (NII)- 3.80 गुना

खुदरा निवेशक- 92 फीसदी

टोटल- 15.32 गुना

(सोर्स: BSE, 27 Apr 2023 | 05:00:00 PM)

Mankind Pharma IPO की डिटेल्स

मैनकाइंड फार्मा का 4326 करोड़ रुपये का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 25 अप्रैल को खुला था और आज यह बंद हो जाएगा। यह इश्यू पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल का है और इसके तहत एक रुपये की फेस वैल्यू वाले 4,00,58,844 करोड़ इक्विटी शेयरों की बिक्री होगी। इश्यू के लिए 1026-1080 रुपये का प्राइस बैंड और 13 शेयरों का लॉट साइज फिक्स किया गया है। इसके शेयरों का अलॉटमेंट 3 मई को फाइनल होगा और शेयरों की लिस्टिंग 8 मई को होगी। इश्यू का रजिस्ट्रार केफिन टेक है।

Adani Group का ग्रीन प्लान, हिंडनबर्ग के झटके के बाद पहली बार इतना बड़ा फंड जुटाने की योजना, बैंकों से बातचीत शुरू

ब्रोकरेज का क्या है रुझान

आदित्य बिड़ला कैपिटल के रिसर्च एनालिस्ट मिहिर बी मानेक का मानना है कि मार्केट लीडरशिप और ब्रांड रिकॉग्निशन के दम पर कंपनी को ग्रोथ को सपोर्ट मिलेगा। कंपनी के मैनेजमेंट ने हाल में Panacea Biotech formulations पर दांव लगाया है। इसका भी फायदा कंपनी को मिलने की उम्मीद है। ऐसे में मिहिर ने निवेशकों को इस आईपीओ में इनवेस्ट करने की सलाह दी है।

Apple Store in Delhi: एपल के साकेत स्टोर ने बंद कर दिया Imagine का शटर, ये है पूरा मामला

Mankind Pharma के बारे में डिटेल्स

मैनकाइंड फार्मा की शुरुआत रमेश जुनेजा ने की थी। इसमें क्रिस कैपिटल और कैपिटल इंटरनेशल जैसे प्राइवेट इक्विटी फर्म ने पैसे लगाया हुआ है। कारोबार की बात करें तो इसका सबसे अधिक फोकस घरेलू मार्केट पर है और वित्त वर्ष 2022 के नतीजों के हिसाब से यहां से उसे 97.60 फीसदी रेवेन्यू हासिल होता है। इसके करीब 36 ब्रांड्स हैं।यह मैनफोर्स कॉन्डोम, प्रेग्नेंसी टेस्ट किट प्रेगा न्यूज और इमरजेंसी कांट्रासिप्टिव ब्रांड अनवांटेड-72 के ब्रांड नाम से प्रोडक्ट्स की बिक्री करती है। इसके अलावा यह एंटएसिड पाउडर्स (गैस-ओ-फास्ट), विटामिन और मिनरल सप्लीमेंट्स (हेल्थ ओके ब्रांड) और एंटी-एक्ने प्रीपेरेशंस (एक्नेस्टार ब्रांड) जैसे हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स को भी बनाकर बेचती है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।



Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *