Adani Group News: अदाणी सीमेंट ने समय से पहले चुका दिया 1636 करोड़ का ‘खास’ लोन, ग्रुप के इस प्लान को मिलेगा तगड़ा सपोर्ट – Adani Group News Adani Cement pays back 20 crore usd Holcim debt

Adani Group News: अदाणी ग्रुप ने कर्ज का बोझ और हल्का कर लिया है। इसकी सीमेंट सब्सिडियरी अदाणी सीमेंट (Adani Cement) ने पिछले हफ्ते 20 करोड़ डॉलर (1635.92 करोड़ रुपये) का कर्ज समय से पहले ही चुका दिया है। अदाणी सीमेंट ने यह कर्ज वैश्विक बैंकों से लिया था और होल्सिम (Holcim) की भारतीय कंपनियों को खरीदने में इसका इस्तेमाल हुआ था। अदाणी ग्रुप ने 100 करोड़ डॉलर का मेजनीन लोन (Mezzanine Loan) लिया था और अब प्री-पेमेंट से इस लोन को कम करने में मदद मिली है। लिया था। न्यूज एजेंसी ब्लूमबर्ग को सूत्रों ने बताया कि इससे गौतम अदाणी की योजना को सपोर्ट मिल सकता है। अदाणी होल्सिम की कंपनियों को खरीदने के लिए गए कर्ज की मियाद तीन साल और बढ़ाना चाहते हैं।

Mezzanine Loan का क्या है मतलब

वैश्विक बैंकों ने होल्सिम की भारत में सीमेंट कंपनियों को खरीदने के लिए अदाणी ग्रुप को 450 करोड़ डॉलर का लोन दिया था। इसमें से 100 करोड़ डॉलर मेजनीन लोन है। इस मेजनीन लोन की मेच्योरिटी सितंबर 2024 तक है। यह एक खास प्रकार का लोन है जो डेट और इक्विटी के रूप में होता है। इस लोन को देने के बाद बैंक कंपनियों के डिफॉल्ट होने की सूरत में कर्ज को इक्विटी में बदल सकते हैं।

Hindenburg के झटके से तेजी से कर्ज चुका रहा Adani Group

करीब तीन महीने पहले 24 जनवरी को अमेरिकी शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च ने अदाणी ग्रुप पर स्टॉक मैनिपुलेशन और अकाउंटिंग फ्रॉड का आरोप लगाया था। ग्रुप ने इन आरोपों से इनकार किया था लेकिन शेयर और बॉन्ड्स इस झटके को संभाल नहीं सके। उसके बाद से निवेशकों का भरोसा कायम रखने के लिए ग्रुप ने शेयर गिरवी रखकर लिए गए कर्ज को समय से पहले चुकाना शुरू किया और अब तक यह 200 करोड़ डॉलर का कर्ज समय से पहले चुका है। इसके अलाना बॉन्ड्स का भी पेमेंट समय पर किया। इन कोशिशों के चलते जीक्यूजी पार्टनर्स के स्टार निवेशक ने इसमें 190 करोड़ डॉलर का और निवेश किया।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *