बैंक में भी होगा अब हफ्ते में दो दिन का वीक ऑफ, हर शनिवार को मिलेगी छुट्टी – Bank will also have two days off in a week every Saturday will be a holiday

बैंक ग्राहकों और कर्मचारियों दोनों के लिए ही एक बेहद जरूरी खबर है। जल्द ही बैंकों में दो दिन का वीक ऑफ शुरु हो सकता है। यानी आने वाले दिनों में बैंक हफ्ते में केवल 5 दिन ही खुले रहेंगे। मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक एम्प्लॉइज और इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (IBA) ने दो दिन के वीक ऑफ पर अपनी सहमति दर्ज करा दी है।

हफ्ते में दो दिनों का मिलेगा वीक ऑफ

ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी एस नागराजन ने मीडिया को बताया कि निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट की धारा 25 के अनुसार, सरकार को हर शनिवार को छुट्टी घोषित करनी होगी। उन्होंने आगे कहा कि क्योंकि समझौता कुछ समय के लिए हुआ था, यह वेतन वार्ता के अधीन नहीं था। हालाँकि सरकार का कहना है इसे लेकर RBI की मंजूरी भी जरूरी है।

करना होगा एक्स्ट्रा काम

भले ही बैंकों में दो दिन के वीक ऑफ पर बात चल रही हो लेकिन इसके बदले में कर्मचारियों को रोज 40 मिनट एक्स्ट्रा काम करना होगा। बता दें कि फिलहाल शेयर मार्केट भी ट्रेडिंग का वक्त बढ़ाने की प्लानिंग कर रहे हैं। फिलहाल बैंकों में हर रविवार के साथ साथ दूसरे और चौथे शनिवार को भी छुट्टी रहती है।

PMMVY: महिलाओं पर मेहरबान हुई सरकार, मिलते हैं 5000 रुपये, जानिए कैसे करें अप्लाई

वित्त मंत्रालय भी दे सकता है मंजूरी

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वित्त मंत्रालय भी जल्द ही इस प्रस्ताव पर अपनी मंजूरी दे सकता है। इंडियन बैंक एसोसिएशन (IBA) और यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक एम्प्लॉइज (UFBE) ने 5-दिवसीय कार्य सप्ताह के लिए सैद्धांतिक रूप से सहमति व्यक्त की है, लेकिन इसके लिए कुल काम के घंटों को प्रति मिनट 40 मिनट तक बढ़ाना होगा।

मई में इन दिनों पर बैंक रहेंगे बंद

वहीं अगर मई महीने में बैंकिंग हॉलिडे की बात करें तो 7 मई को रविवार की वजह से देश भर में बैंक बंद रहेगा। इसके बाद 9 मई को रवींद्रनाथ टैगोर की जयंती के मौके पर बैंक बंद रहेंगे। 13 मई को दूसरे शनिवार के चलते देश भर के बैंक बंद रहेंगे। 14 मई को रविवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे। 16 मई को सिक्किम राज्य दिवस के चलते बैंकों में काम काज नहीं होगा। 21 मई को रविवार की वजह से बैंक में छुट्टी रहेगी। 22 मई को महाराणा प्रताप जयंती के चलते गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और राजस्थान के बैंक बंद रहेंगे। 24 मई को काजी नजरूल इस्लाम जयंती के मौके पर त्रिपुरा के बैंक बंद रहेंगे। 27 मई को चौथे शनिवार के दिन बैंक बंद रहेंगे। 28 मई को रविवार की वजह से बैंक हॉलिडे रहेगा।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *