Mankind Pharma IPO: मार्केट में एंट्री से पहले ग्रे मार्केट में शेयरों की दहाड़, आईपीओ निवेशकों को शानदार लिस्टिंग गेन की उम्मीद – mankind pharma ipo listing tomorrow gmp grey market premium soars check what signal for listing gain


Mankind Pharma IPO: कॉन्डोम और प्रेग्नेंसी किट बनाने वाली दिग्गज कंपनी मैनकाइंड फार्मा (Mankind Pharma) के शेयरों की कल यानी 9 मई को घरेलू मार्केट में एंट्री होगी। इस आईपीओ को लेकर खुदरा निवेशकों का रिस्पांस फीका रहा लेकिन क्वालिफाईड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) के दम पर यह जबरदस्त सब्सक्राइब हुआ। 4326 करोड़ रुपये का यह आईपीओ ओवरऑल 15 गुना से अधिक सब्सक्राइब हुआ था। वहीं ग्रे मार्केट की बात करें तो इसके शेयर रॉकेट बने हुए हैं। यहां मैनकाइंड फार्मा के आईपीओ को लेकर निवेशकों के रिस्पांस और ग्रे मार्केट में इसकी एक्टिविटी के साथ कंपनी की कारोबारी सेहत के बारे में जानकारी दी जा रही है।

1200 के पार हो सकती है Mankind Pharma की एंट्री

मैनकाइंड फार्मा के शेयर 1080 रुपये के इश्यू प्राइस के मुकाबले ग्रे मार्केट में ₹125 की GMP (ग्रे मार्केट प्रीमियम) पर ट्रेड हो रहे हैं यानी कि इसके शेयरों की घरेलू मार्केट में 1205 रुपये के भाव पर एंट्री हो सकती है। इसका मतलब हुआ कि आईपीओ निवेशकों को 11 फीसदी से अधिक लिस्टिंग गेन मिल सकता है। हालांकि मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक ग्रे मार्केट से मिले संकेतों की बजाय कंपनी के फंडामेंटल्स और फाइनेंशियल्स के आधार पर निवेश का फैसला चाहिए।

Paytm Share Price: मार्च तिमाही के शानदार नतीजे पर 5% चढ़े शेयर, ब्रोकरेज ने इस टारगेट पर दी निवेश की सलाह

Mankind Pharma IPO को कैसा मिला था रिस्पांस

मैनकाइंड फार्मा का 4326 करोड़ रुपये का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 25- 27 अप्रैल के बीच खुला था। यह इश्यू पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल का था। इश्यू के लिए 1026-1080 रुपये का प्राइस बैंड और 13 शेयरों का लॉट साइज था। अब सब्सक्रिप्शन की बात करें तो खुदरा निवेशकों का आरक्षित हिस्सा महज 0.92 गुना और नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स का हिस्सा 3.80 गुना सब्सक्राइब हुआ। हालांकि QIB के आरक्षित हिस्से के 49.16 गुना सब्सक्रिप्शन के दम पर ओवरऑल यह इश्यू 15.32 गुना सब्सक्राइब हुआ।

Stock Market Strategy: तीन हफ्ते में 10% कमाई का गोल्डेन चांस, इन दो शेयरों में पैसे लगाने की सलाह

कंपनी के बारे में डिटेल्स

मैनकाइंड फार्मा की शुरुआत रमेश जुनेजा ने की थी। इसमें क्रिस कैपिटल और कैपिटल इंटरनेशल जैसे प्राइवेट इक्विटी फर्म ने पैसे लगाया हुआ है। कारोबार की बात करें तो इसका सबसे अधिक फोकस घरेलू मार्केट पर है और वित्त वर्ष 2022 के नतीजों के हिसाब से यहां से उसे 97.60 फीसदी रेवेन्यू हासिल हुआ। इसके करीब 36 ब्रांड्स हैं।यह मैनफोर्स कॉन्डोम, प्रेग्नेंसी टेस्ट किट प्रेगा न्यूज और इमरजेंसी कांट्रासिप्टिव ब्रांड अनवांटेड-72 के ब्रांड नाम से प्रोडक्ट्स की बिक्री करती है। इसके अलावा यह एंटएसिड पाउडर्स (गैस-ओ-फास्ट), विटामिन और मिनरल सप्लीमेंट्स (हेल्थ ओके ब्रांड) और एंटी-एक्ने प्रीपेरेशंस (एक्नेस्टार ब्रांड) जैसे हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स को भी बनाकर बेचती है।



Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *