Share Market: आखिरी घंटे में बाजार ने खोई बढ़त, फिर भी निवेशकों को 18,000 करोड़ का हुआ फायदा – Share market Sensex Nifty above ends flat Investors wealth hikes by Rs 18000 crore

Share Market Close: भारतीय शेयर बाजारों ने मंगलवार को कारोबार की शुरुआत तेजी के साथ की थी। लेकिन आखिरी घंटे में तेज बिकवाली के चलते दोनों प्रमुख इंडेक्स लगभग सपाट बंद हुए। सेंसेक्स जहां 3 अंकों की मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ। वहीं निफ्टी 1.5 अंक की मामूली तेजी के साथ हरे निशान में बंद हुआ। ब्रॉडर मार्केट में भी मिला-जुला रुख देखने को मिला। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स जहां 0.03% की मामूली तेजी के साथ बंद हुआ। वहीं स्मॉलकैप इंडेक्स में 0.35 फीसदी की गिरावट देखी गई। आज के कारोबार में सबसे अधिक तेजी टेलीकॉम, आईटी, टेक और ऑटो शेयरों में देखने को मिली। वहीं दूसरी ओर यूटिलिटी, रियल्टी, पावर और FMCG शेयरों में गिरावट का माहौल रहा। इसके सबके बीच शेयर बाजार के निवेशकों ने आज करीब 18,000 करोड़ का मुनाफा कमाया।

कारोबार के अंत में, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स (Sensex) 2.92 अंक या 0.0047%% फीसदी गिरकर 61,761.33 अंक पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का 50 शेयरों वाला सूचकांक निफ्टी (Nifty) 1.55 अंक या 0.0085% फीसदी बढ़कर 18,265.95 के स्तर पर बंद हुआ।

निवेशकों को 18 हजार करोड़ का मुनाफा

बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन आज 9 मई को बढ़कर 276.22 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया, जो इसके पिछले कारोबारी दिन यानी सोमवार 8 मई को 276.06 लाख करोड़ रुपये था। इस तरह BSE में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप में आज करीब 18 हजार करोड़ रुपये बढ़ा है। या दूसरे शब्दों में कहें तो निवेशकों की वेल्थ में करीब 18 हजार करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है।

सेंसेक्स के इन 5 शेयरों में रही सबसे अधिक तेजी

सेंसेक्स के 30 में से 18 शेयर आज बढ़त के साथ बंद हुए। इसमें भी इंडसइंड बैंक (IndusInd Bank) के शेयरों में सबसे अधिक 1.28 फीसदी की तेजी दर्ज की गई। इसके बाद एक्सिस बैंक (Axis Bank), टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS), महिंद्रा एंड महिंद्रा (M&M) और टाटा मोटर्स (Tata Motors) के शेयरों में सबसे अधिक तेजी रही और ये करीब 0.67% से लेकर 1.09% तक की तेजी के साथ बंद हुए।

यह भी पढ़ें- 10% उछल गए Kansai Nerolac के शेयर, इस कारण जमकर हो रही खरीदारी, अब आगे क्या है रुझान?

सेंसेक्स के इन 5 शेयरों में रही सबसे अधिक गिरावट

वहीं सेंसेक्स के बाकी 12 शेयर आज गिरावट के साथ बंद हुए। इसमें भी आईटीसी (ITC) के शेयरों में सबसे अधिक 1.74% की गिरावट रही। इसके बाद भारतीय स्टेट बैंक (SBI), बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance), एनटीपीसी (NTPC) और पावर ग्रिड (Power Grid) के शेयरों के सबसे अधिक गिरावट रही और ये करीब 0.84% से लेकर 1.71% तक की गिरावट के साथ बंद हुए।

सेंसेक्स के बाकी शेयरों का क्या रहा हाल इसे आप नीचे दिए गए तस्वीर में देख सकते हैं-

1,876 शेयरों में गिरावट

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर आज बढ़त के मुकाबले गिरावट के बंद होने वाले शेयरों की संख्या अधिक रही। एक्सचेंज पर कुल 3,640 शेयरों में आज कारोबार देखने को मिला। इसमें से 1,616 शेयर बढ़त के साथ बंद हुए। वहीं 1,876 शेयरों में गिरावट देखी गई। जबकि 148 शेयर बिना किसी उतार-चढ़ाव के सपाट बंद हुए।

डिस्क्लेमर: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। मनीकंट्रोल की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *