Taking Stock: आखिरी घंटों में बिकवाली से सेंसेक्स, निफ्टी फ्लैट बंद, 10 मई को कैसी रहेगी बाजार की चाल – Taking Stock Sensex Nifty closed flat due to selling in the last hours how will the market move on May 10

आज 9 मई को बाजार में आखिरी घंटों में बिकवाली हुई। इससे शुरुआती बढ़त खत्म हो गई। ट्रेडर्स ने कुछ आगामी डेटा प्वाइंट्स पर चिंताओं के कारण मुनाफावसूली करने का फैसला किया। अमेरिका मुद्रास्फीति के आंकड़े जारी करने वाला है, जो फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (FOMC) की अगली बैठक के लिए दिशा निर्धारित करेगा। कुछ विश्लेषकों को चिंता है कि यदि अमेरिकी मुद्रास्फीति दर, जो मार्च से 5% पर अपरिवर्तित रहने की उम्मीद है, वह उच्च बनी रहती है, तो फेड लंबी अवधि के लिए सख्त रहेगा। हालांकि विदेशी संस्थागत निवेशकों (FIIs) से निरंतर सपोर्ट ने घरेलू बाजार में तेज गिरावट को रोकने का काम किया है।

निफ्टी 50 इंडेक्स 1.55 अंक या 0.01% की बढ़त के साथ 18,265.95 पर बंद हुआ। जबकि बीएसई का सेंसेक्स दिन के अंत में 2.92 अंकों की गिरावट के साथ 61,761.33 पर सपाट बंद हुआ।

Motilal Oswal Financial Services के सिद्धार्थ खेमका ने कहा, “वैश्विक संकेत मिश्रित थे क्योंकि निवेशक अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे क्योंकि यह एफओएमसी की अगली बैठक के लिए टोन सेट करेगा। वैश्विक संकेतों और चौथी तिमाही के नतीजों के अलावा, घरेलू बाजार बुधवार से शुरू होने वाले कर्नाटक विधानसभा चुनाव पर भी नजर रखे हुए हैं। चुनाव के नतीजे 13 मई को घोषित किए जाएंगे। जबकि निफ्टी में उच्च स्तर पर कुछ मुनाफावसूली हो रही है फिर भी कुल मिलाकर बाजार स्ट्रक्चर पॉजिटव बना हुआ है।

स्मॉलकैप कंपनियों पर मेहरबान FIIs, इक्विटी होल्डिंग 20 तिमाहियों के उच्चतम स्तर पर पहुंची

Hedged के सीईओ राहुल घोष के अनुसार कल कैसी रहेगी निफ्टी की चाल

Hedged के सीईओ राहुल घोष ने कहा कि कुल मिलाकर उन्हें लगता है कि निफ्टी इंडेक्स के लिए आउटलुक पॉजिटिव बना हुआ है। इसके टेक्निलकल इंडिकेटर्स के साथ आगे बढ़ने की संभावना है। जब तक यह निर्णायक रूप से 18,200 से नीचे नहीं आ जाता, तब तक इसमें सेंटीमेंट पॉजिटिव बना रह सकता है।

उन्होंने आगे कहा कि निफ्टी इंडेक्स ऊपर बढ़ना जारी रखेगा लेकिन धीरे-धीरे कॉल और पुट की मात्रा बढ़ने के कारण बहुत अधिक समानता नहीं दिखेगी। वहीं मंथली एक्सपायरी के लिए उच्चतम पुट ओपन इंटरेस्ट 18,000 के स्तर पर है। ये लेवल इंडेक्स के लिए एक मजबूत सपोर्ट लेवल के रूप में कार्य करेगा।

LKP Securities के रूपक डे के अनुसार कल कैसी रहेगी निफ्टी की चाल

निफ्टी 18,300 से ऊपर खुला और 18,344 के उच्च स्तर को छुआ। लेकिन ट्रेडिंग के आखिरी कुछ घंटों में अधिकांश बढ़त को गंवा दिया। ये बाजार के अंत में 1.6 अंकों के नुकसान के साथ 18,266 पर बंद हुआ।

कुल मिलाकर इंडेक्स ने पूरे दिन 18,345 और 18,229 के तंग दायरे में कारोबार किया। जो मजबूत दिशात्मक मोमेंटम की कमी को दर्शाता है।

LKP सिक्योरिटीज के रूपक डे ने कहा, “इंडेक्स क्रिटिकल मूविंग एवरेज से ऊपर रहा। जो बाजार में अंतर्निहित ताकत का संकेत दे सकता है। इसके अलावा रिलेटिव स्ट्रेंथ इंडेक्स (RSI) ने सकारात्मक क्रॉसओवर दिखाया। जिसके अनुसार बुलिश मोमेंटम बना रह सकता है।”

(डिस्क्लेमरः Moneycontrol.com पर दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह निवेश विशेषज्ञों के अपने निजी विचार और राय होते हैं। Moneycontrol यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।)

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *