नॉर्थ ईस्ट में घूमने के लिए ये हैं 5 खूबसूरत डेस्टिनेशन, कम खर्च में परिवार के साथ घूमने के लिए हैं बेस्ट – 5 best destination to travel in north east in summer vacation check details here

क्या आपने गर्मियों की छुट्टी के लिए प्लानिंग शुरू कर दी है और सोच रहे हैं कि बच्चों को घूमाने के लिए कहा ले जाएं। अगर आपका इस बार गोवा, केरल या अंदमान नकोबार जाने का मन नहीं हैं लेकिन अपने लिए डेस्टिनेशन की तलाश कर रहे हैं तो आपका यह काम हम आसान कर रहे हैं। हम आपको नॉर्थ ईस्ट के 5 ऐसे हॉलिडे डेस्टिनेशंस के बारे में बता रहे हैं, जहां आप बच्चों को घुमा सकते हैं। यहां बच्चों के एक्सप्लोर करने और घूमने के लिए काफी ऑप्शन हैं।

दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल का दार्जिलिंग अपने चाय के बागानों के लिए फेमस है। यहां का मौसम और पिक्चर पर्फेक्ट दृश्य ट्रैवलरों को सबसे ज्यादा पसंद आते हैं। दार्जिलिंग जाने के लिए सिलिगुड़ी के पास बागडोगरा एयरपोर्ट पर उतरना होगा। एयरपोर्ट से दार्जिलिंग 96 किलोमीटर है। एयरपोर्ट से दार्जिलिंग पहुंचने में आपको करीब ढ़ाई घंटा लगेगा।

जाल्दापारा

जाल्दापारा नेशनल पार्क पश्चिम बंगाल में है। इस नेशनल पार्क में हाथी, गैंडे, रॉयल बंगाल टाइगर, हिरण, जंगली सुअर और पक्षियों के लिए फेमस है।

गंगटोक, सिक्कीम

सिक्कीम की राजधानी गंगटोक बहुत खूबसूरत जगह है। ये भारतीय ट्रैवलरों के बीच सबसे ज्याद फेमस भी है। सिक्कीम जाने के लिए सिलिगुड़ी के पास बागडोगरा एयरपोर्ट पर उतरना होगा। ये गंगटोक से 124 किलोमीटर है। यहां ट्रैवलर ट्रेन से भी जा सकते हैं। इस समय सिक्कीम जाने के लिए हवाई टिकट सस्ती मिल रही है।

शिलॉन्ग, मेज्ञालय

मेज्ञालय के शिलॉन्ग को ईस्ट का स्कॉटलैंड कहा जाता है। गर्मी के मौसम में शिलॉन्ग घूमना अच्छा ऑप्शन है। इस समय में यहां काफी टूरिस्ट आते हैं। वाटरफॉल, पहाड़, अच्छा मौसम और ट्राइब्स के लिए नॉर्थ ईस्ट सर्दियों में घूमने का अच्छा ऑप्शन है। नॉर्थ ईस्ट अपने कल्चर और झरनों के लिए टूरिस्ट के बीच सबसे ज्यादा फेमस है।

कंचनजंगा और पेलिंग

विश्व का सबसे ऊंचे हिमालयन पीक में से एक कंचनजंगा, जंगल और अच्छा मौसम आपको सब यहां मिलेगा। यहां ट्रेन, बस और फ्लाइट से जा सकते हैं। कंचनजंगा का पीक देखने के लिए पेलिंग अच्छी जगह है। यहां लोकल घूमने के लिए टैक्सी और जीप अच्छा ऑप्शन है। यहां होटल 1,500 रुपए में मिल जाएंगें। आपको यहां तक आने के लिए बागडोगरा एयरपोर्ट की फ्लाइट लेनी होगी और वहां से पेलिंग तक के लिए टैक्सी लेनी होगी। पेलिंग पहुंचने के लिए करीब 5 से 6 घंटे की ड्राइव है।

Share Market: आईटी शेयरों में तेजी से निवेशकों की चांदी, एक दिन में ₹2.2 लाख करोड़ बढ़ गई संपत्ति

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *