Adani Group : हिंडनबर्ग के झटके से पूरी तरह उबरी अदाणी पोर्ट्स, ग्रुप के 10 में से 6 शेयरों में आज भी अपर सर्किट – Adani Group Adani Ports recoups all stock losses since Hindenburg attack Upper circuit in 6 out of 10 shares

Adani Group : अदाणी के शेयरों में बीते कुछ दिनों में तेज रिकवरी देखी गई है। आज भी अदाणी ग्रुप के सभी शेयर हरे निशान पर ट्रेड कर रहे हैं। इस बीच, अदाणी ग्रुप की पोर्ट कंपनी Adani Ports रिकवरी के मामले में सबसे आगे है। Adani Ports ग्रुप की पहली कंपनी है जिसने हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के बाद हुए सभी नुकसानों की भरपाई कर ली है। हाल ही में इस कंपनी के शेयरों में शानदार तेजी देखी गई है। आज मंगलवार को अदाणी पोर्ट्स के शेयर 2.05 फीसदी बढ़कर 745.30 रुपये के भाव पर ट्रेड कर रहे हैं। बीते गुरुवार को शेयर बाजार के बंद होने के बाद से अदाणी के 10 शेयरों का कंबाइंड मार्केट वैल्यू लगभग 22 अरब डॉलर बढ़ गया है।

ब्रोकरेज भी बुलिश

अदाणी पोर्ट्स अरबपति गौतम अडानी की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के अनुसार वर्तमान में इस स्टॉक को कवर करने वाले सभी 20 एनालिस्ट ने इसे खरीदारी की रेटिंग दी है। KRChoksey शेयर्स & सिक्योरिटीज के मैनेजिंग डायरेक्टर देवेन चोकसी ने कहा, “अडानी पोर्ट्स के कारोबार के फंडामेंटल मजबूत बने हुए हैं। इसकी मजबूत कैश जनरेट करने की क्षमता का मतलब है कि इसे निवेशकों के बीच पहली प्राथमिकता मिलेगी।”

आज किसमें कितनी तेजी

आज मंगलवार को अदाणी ग्रुप के सभी शेयरों में उछाल आया है। ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अदाणी एंटरप्राइजेज में सबसे अधिक 13 फीसदी की तेजी है और यह 2633 रुपये के भाव पर ट्रेड कर रहा है। इसके अलावा, इसके अलावा, ग्रुप के 10 में से 6 शेयरों में आज भी अपर सर्किट लगा है।

अदाणी ग्रीन 5 फीसदी की तेजी के साथ 988 रुपये, अदाणी पावर 5 फीसदी चढ़कर 260 रुपये, अदाणी ट्रांसमिशन 5 फीसदी की रैली के साथ 868 रुपये, अदाणी विल्मर 10 फीसदी की तेजी के साथ 488 रुपये और अदाणी टोटल गैस 5 फीसदी चढ़कर 758 रुपये के भाव पर ट्रेड कर रहा है।

इसके अलावा, NDTV के शेयरों में भी 5 फीसदी की तेजी है और यह 196 रुपये पर पहुंच गया है। अदाणी पोर्ट्स में 2 फीसदी से अधिक की तेजी है और यह 745.30 रुपये पर पहुंच गया है। अंबूजा सीमेंट्स और ACC भी हरे निशान पर ट्रेड कर रहे हैं।

क्या है इस तेजी की वजह

अदाणी ग्रुप के शेयरों में आज लगातार तीसरे दिन रैली आई है। इसके पहले बीते शुक्रवार को और कल सोमवार को भी कंपनी के शेयरों में बढ़त देखी गई थी। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट की ओर से नियुक्त एक्सपर्ट कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि अदाणी ग्रुप में रेगुलेटरी स्तर पर कोई उल्लंघन नहीं हु़आ है। सुप्रीम कोर्ट ने अदाणी मामले की जांच की निगरानी के लिए इस एक्सपर्ट पैनल का गठन किया था।

बता दें कि एक्सपर्ट पैनल की यह रिपोर्ट सार्वजनिक नहीं हुई है, हालांकि समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने दावा किया है कि उसने इसे देखा है। पैनल ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि यह निष्कर्ष निकालना संभव नहीं है कि कीमतों में हेरफेर को लेकर रेगुलेटरी उल्लंघन हुआ है या नहीं।

HDFC सिक्योरिटीज लिमिटेड में रिटेल रिसर्च हेड दीपक जसानी ने कहा, “अंतरिम रिपोर्ट मदद कर रही है क्योंकि ग्रुप के खिलाफ आगे की पूछताछ का डर कम हो जाएगा। इससे ग्रुप को क्लीन चिट मिल गई है। जबकि विदेशी निवेशकों की धारणा में बदलाव धीरे-धीरे होगा, यह एक बहुत ही अहम कदम है।” जांच अभी भी जारी है। सुप्रीम कोर्ट ने सेबी को अदाणी ग्रुप पर लगे आरोपों की जांच को 14 अगस्त तक पूरा करने के लिए कहा है।

Source link

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *